शनिवार, 15 अगस्त 2020

मैनपुरी हत्याकांड के विरोध में कुम्हारों ने काली पट्टी बांधकर मनाया शहीद रामचंद्र 'विद्यार्थी' का शहादत दिवस

कुम्हार परिवार में जन्मे शहीद राम चंद्र विद्यार्थी ने 13 साल 4 महीने 13 दिन की उम्र में 14 अगस्त को देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए थे। 

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

मैनपुरी के खरपरी गांव स्थित माधोनगर मोहल्ले निवासी कुम्हार परिवार के पांच लोगों को जिंदा फूंक दिए जाने को लेकर कुम्हारों का विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। कुम्हारों ने शहीद राम चंद्र 'विद्यार्थी' के शहादत दिवस पर काली पट्टी बांधकर विरोध जताया और राज्य की योगी सरकार पर कुम्हार समुदाय के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि यह राज्य की भाजपा सरकार पीड़ित परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी, 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और मामले में आरोपी संजय टायसन के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर उसे गिरफ्तार नहीं करती है तो कुम्हार समुदाय बड़े पैमाने पर आंदोलन चलाएगा। 

शहीद राम चंद्र 'विद्यार्थी' के शहादत दिवस (14 अगस्त) को विभिन्न जगहों पर शहादत दिवस मनाया गया। 13 साल 4 महीने 13 दिन की उम्र में देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीद राम चंद्र विद्यार्थी कुम्हार समुदाय से आते हैं। अखिल भारतीय प्रजापति (कुम्हार) महासंघ, राष्ट्रीय प्रजापति महासंघ, प्रजापति अंतर विश्वविद्यालयी विद्यार्थी समूह (PIUS), भारतीय प्रजापति हिरोज आर्गेनाइजेश (BPHO), प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4) आदि कुम्हार संगठनों ने शुक्रवार को शहीद राम चंद्र विद्यार्थी का शहादत दिवस मनाया। 

देश की आजादी के सात दशक बाद भी स्मारक को तरस रहा 13 वर्षीय यह शहीद

देवरिया में शहीद राम चंद्र विद्यार्थी के शहादत दिवस पर कार्यक्रम को संबोधित करते राम बिलास प्रजापति

प्रजापति अंतर विश्वविद्यालयी विद्यार्थी समूह (PIUS) ने मैनपुरी में कुम्हार समुदाय के पांच लोगों को जिंदा फूंक दिए जाने के विरोध में काली पट्टी बांधकर जनजागरण करने और शहादत दिवस मनाने का आह्वान किया था। 


वहीं, पूर्वांचल में सक्रिय प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4 ) के कार्यकर्ताओं ने PIUS के अभियान को समर्थन देने हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आस-पास के जिलों में काली पट्टी बांधकर शहीद राम चंद्र विद्यार्थी का शहादत दिवस मनाया। 

PS4 प्रमुख छेदी प्रसाद निराला ने कहा कि उत्तर प्रदेश में आए दिन कुम्हार समुदाय के लोगों पर हमला हो रहा है। मैनपुरी में पांच लोगों को जिंदा फूंक दिया गया लेकिन राज्य के मुख्यमंत्री और विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के मुख से संवेदना के एक शब्द नहीं निकले। जब कुम्हार समुदाय ने पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने के लिए पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, सरकारी नौकरी और मामले में आरोपी संजय टायसन को गिरफ्तार करने की मांग की और गत 5 अगस्त को विरोध कर काल दिवस मनाया तो घटना के डेढ़ महीने बाद मुख्यमंत्री कोष से पांच लाख रुपए की आर्थिक सहायता पीड़ित परिवार को दी गई। वहीं एक ब्राह्मण के मरने पर सरकार 50 लाख रुपये का मुआवजा और समूह क की नौकरी दी गई थी। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने कुम्हार समुदाय के साथ जाति के आधार पर भेदभाव किया है जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उत्तर प्रदेश सरकार मैनपुरी घटना में न्याय नहीं करती है तो PS4 बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। इसकी सारी जिम्मेदारी शासन प्रशासन का होगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी के सभी विकाखंडों समेत मिर्जापुर और गाजीपुर में संगठन के लोगों ने काली पट्टी बांधकर शहीद राम चंद्र विद्यार्थी का शहादत दिवस मनाया है। 


गाजीपुर के जखनियां विकास खंड निवासी डॉ. अजय कुमार प्रजापति ने परिवार और पड़ोसियों के साथ शुक्रवार को शहीद राम चंद्र विद्यार्थी का शहादत दिवस मनाया। 


वाराणसी और मिर्जापुर जिले में शहीद राम चंद्र विद्यार्थी के शहादत दिवस पर काली बट्टी बांधकर विरोध जताने और शहादत दिवस मनाने की तस्वीरें नीचे देख सकते हैं.....
















कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment