गुरुवार, 6 अगस्त 2020

प्रधानमंत्री ने अयोध्या में राम मंदिर के लिए किया भूमि पूजन, वाराणसी में कुम्हारों ने प्रदर्शन कर मनाया 'काला दिवस'

मैनपुरी के खरपरी गांव में कुम्हार समुदाय के पांच लोगों को जिंदा फूंके जाने के विरोध में प्रजापति अंतरविश्वविद्यालय छात्र (PIUS) समूह ने '#मंदिर_नहीं_न्याय_चाहिए' और '#5AugustBlackDayForKumhars' हैश टैग से चलाया ट्विटर अभियान।

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में विवादित राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया और मंदिर की आधारशिला रखी। वही, उनके संसदीय क्षेत्र में कुम्हारों ने काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया और 'काला दिवस' मनाया। वे गत 18 जून को मैनपुरी के खरपरी गांव में कुम्हार समुदाय के पांच सदस्यों को जिंदा फूंक दिए जाने की घटना में न्याय की गुहार लगा रहे थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में विवादित राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखने के बाद वहां आयोजित कार्यक्रम को भी संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे हमारे रामलला के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से रामजन्मभूमि आज मुक्त हो गई है।"


दूसरी ओर उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश में कुम्हारों ने 5 अगस्त को 'काला दिवस' के रूप में मनाया। इस दौरान उन्होंने काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन किया और मैनपुरी में कुम्हार परिवार के पांच सदस्यों को जिंदा फूंक दिए जाने समेत उत्तर प्रदेश में कुम्हार समुदाय के लोगों पर लगातार हो रहे हमलों के खिलाफ विरोध जताया और न्याय की गुहार लगाई। 

वाराणसी के बड़ागांव क्षेत्र में प्रदर्शन करते भुवाल प्रजापति, भारत प्रजापति व अन्य

प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4) और कुम्हार समुदाय के अन्य संगठनों की पहल कुम्हारों ने वाराणसी के विभिन्न गांवों में जमकर प्रदर्शन किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव 'जयापुर' में भी कुम्हारों ने प्रदर्शन किया और अपने बाजुओं पर काली पट्टी बांधकर 'काला दिवस' मनाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गोद लिए गांव जयापुर में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के लोग

इसके अलावा वाराणसी में काशी विद्यापीठ विकास खंड, सेवापुरी विकास खंड, अराजी लाइन विकास खंड, हरउआं विकास खंड, पिंडरा विकास खंड, चोलापुर विकासखंड, बड़ागांव विकास खंड आदि के विभिन्न गांवों में कुम्हारों ने प्रदर्शन किया। वाराणसी के अलावा भदोही, मऊ आदि जिलों में भी कुम्हारों ने बुधवार को काली पट्टी बांधकर 'काला दिवस' मनाया। संत कबीर नगर के धनघटा विधानसभा क्षेत्र के हरदुआ ग्राम सभा में भारतीय प्रजापति महासंघ एकीकरण महाअभियान भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिल प्रजापति की अगुआई में कुम्हार समुदाय के लोगों ने बुधवार को रैली निकालकर 'काला दिवस' मनाया।
संत कबीर नगर के धनघटा विधानसभा क्षेत्र में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के लोग

देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत कुम्हार समुदाय के छात्रों के संगठन 'प्रजापति अंतर-विश्वविद्यालय छात्र (PIUS)' समूह ने बुधवार को मैनपुरी के खरपरी गांव में पांच कुम्हारों को जिंदा फूंक दिए जाने समेत प्रदेश में कुम्हारों पर हो रहे हमलों के खिलाफ "#5AugustBlackDayForKumhars" और "#मंदिर_नहीं_न्याय_चाहिए" नाम से हैशटैग चलाया। 


साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, सपा प्रमुख अखिलेश यादव, बसपा प्रमुख मायावती, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, अपना दल (एस) प्रमुख अनुप्रिया पटेल, सुभासपा प्रमुख ओम प्रकाश राजभर समेत विभिन्न प्रशासनिक अधिकारियों को टैग कर न्याय की गुहार लगाई।


बता दें कि माधोनगर खरपरी गांव निवासी राम बहादुर प्रजापति गत 17-18 जून की रात परिवार के साथ घर में सो रहे थे। आरोप है कि गांव के मुरारी कश्यप ने पुरानी रंजिश की वजह से बाहर से दरवाजे की कुंडी बंद कर घर में आग लगा दी थी। इससे राम बहादुर प्रजापति, उनकी पत्नी सरला देवी, उनकी बेटी संध्या प्रजापति उर्फ रोली ((18 वर्ष) और शिखा प्रजापति (14 वर्ष) समेत उनका दो वर्षीय नाती ऋषि गंभीर रूप से झुलस गए। ऋषि की घटना के दिन (18 जून) ही मौत हो गई। अन्य लोगों को गंभीर रूप में सैफई स्थित मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। 

वहां गत 21 जून को राम बहादुर प्रजापति ने भी दम तोड़ दिया। दो दिन बाद 23 जून को उनकी पत्नी सरला देवी की मौत भी हो गई। मरने से पहले रिकॉर्ड किया गया सरला देवी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इसमें वह घटना के बारे में बताने की कोशिश कर रही थीं। उनकी बेटी रौली और शिखा का इलाज सैफई के मेडिकल कॉलेज में चल रहा था। उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। सोशल मीडिया पर शिखा का एक वीडियो भी वायरल हुआ था। इसमें वह घर में आग लगाने वाले मुरारी, गौरव और संजय का नाम ले रही थी। हालांकि आरोपी दूसरे व्यक्ति का नाम गौरव ही है, यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा था।

गत 2 जुलाई को शिखा ने भी सैफई मेडिकल कॉलेज में दम तोड़ दिया। कुछ दिनों बाद संध्या प्रजापति उर्फ रोली ने भी सैफई स्थित पीजीआई मेडिलल कॉलेज में दम तोड़ दिया। इस तरह इस घटना में जले परिवार के सभी पांच सदस्यों की मौत हो गई। अब राम बहादुर प्रजापति के परिवार में उनका 22 वर्षीय बेरोजगार बेटा मोहित प्रजापति, उसकी पत्नी मिथिलेश प्रजापति और उनकी एक आठ माह की बच्ची जिंदा बचे हैं। 

अन्य संबंधित खबरें-


वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में कुम्हारों के प्रदर्शन की तस्वीरें नीचे देख सकते हैं.... 
वाराणसी के अनेई (पश्चिमपुर) गांव में प्रजापति सेवा समिति के बैनर तले प्रदर्शन करते कुम्हार
वाराणसी के अराजीलाइन वि.ख. के बेनिपुर गांव में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के काशी विद्यापीठ वि.ख. के सराय डंगरी गांव में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के आराजीलाइन वि.ख. के बेनीपुर में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के युवा
वाराणसी के सेवापुरी वि.खं. के गुड़िया गांव में काला दिवस मनाते महेंद्र प्रजापति व अन्य
वाराणसी के आराजीलाइन वि.खं. के बेनीपुर में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के सेवापुरी वि.खं. के गुड़िया गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के सेवापुरी वि.खं. के गुड़िया गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के आराजीलाइन विकास खंड क्षेत्र में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के चोलापुर वि.खं. के पुरानापुर गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के पिंडरा वि.खं. के सिंधोरा गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
वाराणसी के पिंडरा वि.खं. के दिनदासपुर गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार
वाराणसी के पिंडरा वि.ख. के असवारपुर गांव में प्रदर्शन कर काला दिवस मनाते कुम्हार परिवार के लोग
वाराणसी के हरहुआ वि.खं. क्षेत्र के बसहीं में काला दिवस मनाते विनोद प्रजापति का परिवार
वाराणसी के चिरईगांव वि.खं. के मुस्काबाद में काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के युवा

वाराणसी के चिरईगांव वि.खं. के मुस्काबाद में काला दिवस मनाते कुम्हार समुदाय के लोग

वाराणसी के शिवपुर वि.खं. के डोमनपुर गांव में काला दिवस मनाते कुम्हार

वाराणसी के महमूरगंज में काली पट्टी बांधकर 'काला दिवस' मनाते पूर्व एडीएम राम नयन प्रजापति

लोकप्रिय समाज पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मंगला प्रसाद प्रजापति
वाराणसी के हरहुआ वि.खं. के कोईराजपुर में काला दिवस



आराजीलाइन के बेनीपुर गांव में काला दिवस

भदोही में काली पट्टी बांधकर विरोध जताते माया प्रजापति का परिवार
मऊ ंमें बुधवार को प्रदर्शन कर 'काला दिवस' मनाते कुम्हार समुदाय के लोग
 
संत कबीर नगर के धनघटा विधानसभा क्षेत्र में रैली निकालते कुम्हार समुदाय के लोग
संत कबीर नगर में प्रदर्शन करते कुम्हार समुदाय के लोग
कानपुर में काली पट्टी बांधकर काला दिवस मनाते महेंश चंद्र प्रजापति व अन्य।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment