रविवार, 9 अगस्त 2020

BHU प्रवेश परीक्षा की संशोधित तिथियां जारी, जानें कब होंगी UET और PET की परीक्षाएं

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के परीक्षा नियंता कार्यालय (प्रवेश परीक्षा अनुभाग) ने जारी की अधिसूचना। 24 अगस्त से दो चरणों में होंगी प्रवेश परीक्षाएं।

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

COVID-19 से विश्व में उपजे संकट की वजह से हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की स्थगित प्रवेश परीक्षाएं 24 अगस्त से दो चरणों में आयोजित होंगी। परीक्षा नियंता कार्यालय (प्रवेश परीक्षा अनुभाग) ने शनिवार को शिक्षा सत्र-2020-21 की प्रवेश परीक्षाओं की नई अधिसूचना जारी कर दी। 

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंता कार्यालय (प्रवेश परीक्षा अनुभाग) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में होने वाली प्रवेश परीक्षाएं दो चरणों में होंगी। पहले चरण की परीक्षाएं आगामी 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित होंगी। इसमें सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (PET) की प्रवेश परीक्षाओं के साथ स्नातक स्तर के एलएलबी, बीएड/बीएड स्पेशल एजुकेशन (मैथमेटिक्स/ह्यूमनिटिज व सोशल साइंसेज/लैंग्वेंज/साइंस) और प्रैक्टिकल परीक्षाओं वाले बीपीएड, बीएफए एवं बीपीए पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी। 


दूसरे चरण की परीक्षाएं 9 सितंबर से 14 सिंतबर के बीच आयोजित की जाएंगी। इस चरण में स्नातक स्तर (UET) के शेष पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिनमें बीए  (ऑनर्स) आर्ट्स, बीए (ऑनर्स) सोशल साइंसेज, बीकॉम (ऑनर्स)/बीकॉम-एफएमएम, बीएससी (ऑनर्स) एजी. बीएएलएलबी (ऑनर्स), बीएससी (ऑनर्स) मैथ, बीएससी (ऑनर्स) बॉयो शास्त्री (ऑनर्स) एवं बीवोक पाठ्यक्रम शामिल हैं। संयुक्त कुल (प्रवेश परीक्षा) के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना में निर्देश दिया गया है कि प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पूर्व प्रवेश परीक्षा पोर्टल www.bhuonline.in से डाउनलोड कर सकते हैं।  

बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की सूचना पुस्तिका (2020-21) में निर्धारित प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों पर होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू हुए लॉक-डाउन की वजह से स्थगित कर दिया था। 




Add caption


Add caption


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment