बुधवार, 24 फ़रवरी 2021

बागपत में मासूम की हत्या के विरोध में बनारस में कुम्हारों ने किया प्रदर्शन, निकाला विरोध मार्च

सिंघावली अहीर थाना क्षेत्र के बिलोचपुरा गांव निवासी कालू राम प्रजापति की सात साल की पोती के हत्यारों की गिरफ्तारी की मांग की। पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी की भी मांग की। 

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

वाराणसी। बागपत के सिंघावली अहीर थाना क्षेत्र के बिलोचपुरा गांव निवासी कालूराम प्रजापति की सात साल की पोती की निर्मम हत्या के विरोध में कुम्हारों ने मंगलवार को शास्त्री घाट पर प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (पीएस4) के बैनर तले प्रदर्शन किया और जिला मुख्यालय तक विरोध मार्च निकाला। पुलिस ने विरोध मार्च को रास्ते में ही रोक दिया जिसे लेकर प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हल्की छड़प भी हुई। बाद में प्रदर्शनकारियों के दो सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री को संबोधित पांच सूत्री ज्ञापन जिलाधिकारी के प्रतिनिधि को सौंपा।

राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन में प्रदर्शनकारियों ने बागपत के सिंघावली थाना क्षेत्र के बिलोचपुरा गांव निवासी कालूराम प्रजापति की पोती और टिंकू प्रजापति की सात साल की मासूम बच्ची की हत्या के मामले में हत्यारों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा पीड़ित परिवार को 50 लाख रुपये की आर्थिक मदद और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग सरकार से की। 

प्रदर्शनकारियों ने कुम्हार समुदाय के लोगों पर अन्य जातियों के लोगों द्वारा लगातार किए जा रहे हमलों को तत्काल बंद करने, कुम्हार समुदाय के लोगों पर हमला करने वाले आरोपियों और पुलिसकर्मियों को तत्काल गिरफ्तार करने, कुम्हार समुदाय की बेटियों की सुरक्षा तत्काल सुनिश्चिचत करने, कुम्हार समुदाय के लोगों की तहरीर पर तत्काल एफआईआर दर्ज करने के लिए उत्तर प्रदेश के सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित करने की मांग राज्यपाल और मुख्यमंत्री से की।


शास्त्रीघाट पर प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने एक सभा भी की। सभा को संबोधित करते हुए पीएस4 प्रमुख छेदीलाल निराला ने कहा कि बहुत ही दुःख बात है कि उत्तर प्रदेश में जब से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार सत्ता में आई है, तब से कुम्हार समुदाय के लोगों की हत्या और उनका उत्पीड़न बड़े पैमाने पर बढ़ा है। हत्यारे और अपराधी कुम्हार समुदाय की सात साल की मासूम को भी नहीं छोड़ रहे हैं। अभी बागपत में शनिवार को सिंघावली थाना क्षेत्र के बिलोचपुरा गांव निवासी टिंकू प्रजापति की सात साल की मासूम बच्ची की दुष्कर्म के बाद चाकू घोंपकर विभत्स रूप से हत्या कर दी  गई। अपराधी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि पिछले साल मैनपुरी में कुम्हार समुदाय के एक ही परिवार के पांच सदस्यों को जिंदा जला दिया गया था जिसमें एक दो साल की मासूम बच्ची भी शामिल थी। उस मामले में मरने से पहले पीड़ित किशोरी ने मुख्य आरोपी के साथ ठाकुर समुदाय के एक व्यक्ति का नाम भी लिया था लेकिन आज तक उसे व्यक्ति के खिलाफ ना ही एफआईआर दर्ज की गई और ना ही उसे गिरफ्तार किया गया। वाराणसी में करौतां थाना प्रभारी समेत पुलिसकर्मियों ने बिना पैसे के पुरवा देने से मना करने पर कुम्हार समुदाय के युवक को बेरहमी से पीट दिया गया और उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया। पीड़ित युवक ने वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को फोन कर कार्रवाई की मांग की लेकिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई। यहां तक कि सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी के तिंदवारी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक बृजेश प्रजापति पर भी राज्य की राजधानी लखनऊ में जानलेवा हमला किया गया। ये सभी हमले अपराधियों ने जाति आधार पर किए हैं। ऐसे हमले किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे।

प्रजापति स्वाभिमान एकता मंच के संस्थापक रुद्रेश कुमार प्रजापति ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी सरकार के दौरान कुम्हारों पर उत्पीड़न बढ़ा है। बागपत में सात साल की मासूम की हत्या दुष्कर्म के बाद कर दी गई और पुलिस कह रही है कि दुष्कर्म हुआ ही नहीं है। हाथरस में पुलिस ऐसा ही कह रही है। साल भर पहले वाराणसी में प्रीति प्रजापति के मामले में भी पुलिस ऐसे ही लिपापोती की। पुलिस का यह रवैया किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। राज्य की योगी सरकार बागपत की घटना की सीबीआई जांच कराए और पीड़ित परिवार को न्याय दिलाए। उन्होंने राज्य सरकार को चेतावनी दी कि अगर सरकार ऐसा नहीं करती है तो कुम्हार समुदाय सरकार के खिलाफ एक बड़ा आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा। 

बागपत में कुम्हार की सात साल की बेटी की चाकू घोंपकर हत्या, दुष्कर्म के बाद हत्या का आरोप 

प्रदर्शन में डॉ. जिउतलाल प्रजापति, दूधनाथ प्रजापति, कन्हैयालाल प्रजापति, धर्मेंद्र प्रजापति, सुभाष प्रजापति, राजकुमार प्रजापति, नीबू लाल प्रजापति, राकेश प्रजापति, सचदेव प्रजापति, देवेंद्र प्रजापति, सुनील प्रजापति, अभय प्रजापति, सुनीता प्रजापति, शंकर प्रजापति समेत दर्जनों लोग शामिल रहे। 

बता दें कि बागपत के सिंघावली अहीर थाना क्षेत्र के बिलोचपुरा गांव में शनिवार को गांव निवासी कालू राम प्रजापति की पोती और टिंकू प्रजापति की सात साल की बेटी की चाकू घोंपकर निर्मम हत्या कर दी गई थी। हत्या के बाद बच्ची के शव को गन्ने के खेत में छिपाकर दिया गया था जिसे ग्रामीणों ने रात में करीब 11 बजे बरामद किया। ग्रामीणों और परिजनों ने मासूम की दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका जाहिर की थी लेकिन पुलिस के मुताबिक मासूम के साथ दुष्कर्म की घटना नहीं हुई है। मामले में पुलिस ने दो व्यक्तियों को हिरास्त मे ंलेकर पूछताछ कर रही है लेकिन अपराधियों की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हो पाई है। पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए नीचे क्लिक करेंः-

बागपत में कुम्हार की सात साल की बेटी की चाकू घोंपकर हत्या, दुष्कर्म के बाद हत्या का आरोप


1 टिप्पणी:

Thank you for comment