शनिवार, 30 जनवरी 2021

शिक्षक ने अहीर-कुम्हार-पासी समुदाय की छात्राओं से की छेड़खानी, FIR के 6 दिनों बाद भी नहीं हुई गिरफ्तारी

मड़ियाहूं स्थित स्वामी विवेकानंद इंटर मीडिएट कॉलेज की छात्राओं ने शिक्षक गोरखनाथ सिंह पर लगाया छेड़खानी और मारपीट करने का आरोप। कक्षा-12 में पढ़ने वाली छात्राओं से तहरीर में लिखवाया गया बालिग।  

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

जौनपुर। मड़ियाहूं स्थित स्वामी विवेकानंद इंटर मीडिएट कॉलेज की चार छात्राओं ने शिक्षक गोरखनाथ सिंह पर छेड़खानी और मारपीट करने का आरोप लगाया है। छात्राओं ने गत 25 जनवरी को मड़ियाहूं कोतवाली में आरोपी शिक्षक के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई लेकिन आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी अभी तक नहीं हुई है। इससे पीड़ित छात्राओं और उनके परिजनों में दहशत का माहौल है। वे अब मीडिया और अन्य समाजसेवियों से बात करने से भी कतरा रहे हैं। पीड़ित छात्राओं को भी वे किसी से बात करने नहीं दे रहे हैं। वहीं, पुलिस की एफआईआर में 12वीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्राओं के बालिग होने का जिक्र किया गया है। 

अहीर, कुम्हार और पासी समुदायों की पीड़ित छात्राओं ने मड़ियाहूं कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक को दिए तहरीर में लिखा है कि स्वामी विवेकानंद इंटर मीडिएट कॉलेज परिसर में हम छात्राओं के साथ अध्यापक गोरखनाथ सिंह ने अभद्रता और छेड़खानी की और हमारे साथ मारपीट किया। दर्ज एफआईआर में लिखा है कि उन्होंने इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य को लिखित में शिकायत भी की लेकिन उसका कोई मतलब नहीं है। उन्होंने आरोप लगाया है कि गत 25 जनवरी को कमरे में अध्यापक गोरखनाथ सिंह ने उन्हें पीटा और उनके साथ बदतमिजी और छेड़खानी किया। एफआईआर में एक छात्रा को फर्से के बेट से मारने और दूसरे का हाथ पकड़कर घसीटने की बात भी लिखी है।


कोतवाली पुलिस ने गत 25 जनवरी को ही आरोपी शिक्षक गोरखनाथ सिंह के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा-323 (मारपीट करने) और 354क (महिलाओं के साथ छेड़खानी करने) के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज कर लिया लेकिन आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी अभी नहीं हुई है जबकि छात्राओं ने तहरीर में साफ लिखा है कि वे सदमें में हैं। उन्होंने पुलिस से अपनी जान और इज्जत को बचाने की गुहार लगाई है। उनका साफ कहना है कि उनके साथ कोई भी अप्रिय घटना कभी भी घट सकती है। चौंकाने वाली बात यह भी है कि कक्षा-12 में पढ़ने वाली छात्राओं से तहरीर में जानबूझकर बालिग लिखवाया गया है जबकि उनके नाबालिग होने की प्रबल संभावना है। इससे आरोपी पॉस्को एक्ट की धारा से बच निकला है।   

इससे पहले भी छात्राओं ने आरोपी शिक्षक गोरखनाथ सिंह की शिकायत कॉलेज के प्रधानाध्यापक और मड़ियाहूं तहसील के उप-जिलाधिकारी से की थी। मीडिया को शिकायत की प्रति दिखाते हुए उन्होंने किसी भी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने की बात कही। शिकायत में उन्होंने लिखा है कि स्वामी विवेकानंद की जयंती (12 जनवरी 2021) के अवसर पर विद्यालय परिसर में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ था जिसमें उन सभी ने प्रतिभाग किया था। उन्होंने आरोप लगाया है कि कार्यक्रम के दौरान जब वे कमरे में परिधान बदल रही थीं, तभी अध्यापक गोरखनाथ सिंह ने उनके लिए अश्लील शब्दों का प्रयोग कर उन्हें अपमानित किया था। छात्राओं का आरोप है कि अध्यापक गोरख नाथ सिंह उनके कमर पर हाथ रखते हैं और उनका दुपट्टा सही करते हैं। गाली देते हैं और कहते हैं कि तुम लोग रं.. हो, बदमाश हो।

बता दें कि मड़ियाहूं स्थित स्वामी विवेकानंद इंटर मीडिएट कॉलेज एक स्ववित्तपोषित निजी इंटर कॉलेज है। इसके प्रधानाध्यापक विनोद कुमार तिवारी और प्रबंधक रामलखन पांडेय हैं। छात्राओं का कहना है, जब प्रधानाचार्य से शिकायत की गई तो उन्होंने कहा कि क्या तुम लोग उन्हें फांसी पर चढ़ा दोगी? क्या कर लोगी तुम लोग? क्या गोली चला दोगी?

उधर, मामले में कोई कार्रवाई नहीं होता देख अहीर, कुम्हार और पासी समुदाय के लोग पीड़ित परिवार से मिलने उनके घर पहुंचने लगे हैं। समाजसेवियों का कहना है कि पुलिस की कार्यशैली को देखकर परिजन बहुत ही डरे हुए हैं। वे पीड़ित छात्राओं से बात तक नहीं करने दे रहे हैं। शुक्रवार को वाराणसी से पीएस4 और जौनपुर से राष्ट्रीय भागीदारी पार्टी (पी) के पदाधिकारियों की एक टीम पीड़ित परिवारों से मिलने उनके घर पहुंची। पीएस4 प्रमुख छेदीलाल निराना ने वहां के हालात के बारे में कहा कि परिवार बहुत ही डरा हुआ है। वे लोग पीड़ित छात्राओं से बात तक नहीं करने दे रहे हैं। पुलिस ने अभी तक आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया है। आरोपी शिक्षक सत्ताधारी पार्टियों के नेताओं और पुलिस के जरिए पीड़ित परिवारों पर समझौते का दबाव बना रहा है। पीएस4 इसे बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर पुलिस प्रशासन आरोपी शिक्षक की गिरफ्तारी नहीं करती है तो पीएस4 आंदोलन के लिए बाध्य होगा जिसकी पूरी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन की होगी। पीड़ित परिवार से मिलने वालों में प्रमुख रूप से राजेश कुमार प्रजापति, राजेश कुमार, भारतीय समता समाज पार्टी के कैप्टन राजकुमार आदि शामिल थे। 


 वहीं, राष्ट्रीय भागीदारी पार्टी के नेता बृजेश प्रजापति ने भी मामले में पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाया है। उन्होंने भी साफ कहा कि अगर पुलिस प्रशासन आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार नहीं करती है और पीड़ित छात्राओं को सुरक्षा मुहैया नहीं कराती है तो उनकी पार्टी जल्द ही थाने का घेराव करेगी। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment