सोमवार, 23 जनवरी 2017

अखिलेश की साइकिल में ये भरेंगे वनांचल की हवा

उत्तर प्रदेश की आदिवासी बहुल दुद्धी विधानसभा सीट पर पूर्व राज्य मंत्री विजय सिंह गोंड को अपना उम्मीदवार बना सकती है सपा। 
वनांचल न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी की सड़कों पर साइकिल की रफ्तार वनांचल की हवा के बिना धीमी पड़ सकती है। इससे बचने के लिए समाजवादी पार्टी ने इन इलाकों में कुछ मौजूदा विधायकों पर भरोसा जताया है तो कुछ नये हाथों में एयर पंप की कमान सौंपी है।
समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम की ओर से जारी सूची में सोनभद्र में रॉबर्ट्सगंज और घोरावल सीट से मौजूदा विधायकों क्रमशः अविनाश कुशवाहा और रमेश दुबे को फिर से अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित ओबरा सीट से रवि गोंड को टिकट दिया है जबकि सूबे की आदिवासी बहुल दुद्धी सीट पर अभी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। संभावना है कि पार्टी इस सीट पर पूर्व राज्य मंत्री विजय सिंह गोंड को अपना उम्मीदवार बनाएगी।

विजय सिंह गोंड ने हाल ही में समाजवादी पार्टी की पुनः सदस्यता ली है। विधानसभा चुनाव-2012 के पहले विजय सिंह गोंड ने समाजवादी पार्टी को छोड़कर कांग्रेस का दामन थाम लिया था। उसके बाद वे केंद्र की सत्ता में काबिज भाजपा में चले गए थे। कुछ महीनों पहले उन्होंने भाजपा छोड़ आदिवासी अधिकार मंच के बैंनर तले सक्रिय हो गए। चुनाव आयोग द्वारा अप्रत्याशित रूप से दुद्धी और ओबरा विधानसभा सीट को अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित किये जाने के बाद विजय सिंह गोंड ने घर वापसी कर दुद्धी विधानसभा सीट से विधानसभा में दस्तक देने की कोशिश में लगे हैं। 

अगर मिर्जापुर जिले की बात करें तो पार्टी ने मिर्जापुर से मौजूदा विधायक और मंत्री कैलाश चौरसिया, अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित छानबे से भाई लाल कोल, मझवां से रोहित शुक्ला. चुनार से जगदम्बा सिंह पर दांव खेला है। 

वहीं चंदौली जिले में पार्टी ने मुगलसराय से बाबू लाल यादव, सकलडीहा से प्रभुनारायण सिंह, सैयदराजा से मनोज कुमार सिंह और अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित चकिया से पूनम सोनकर को मैदान में उतारा है। 

वाराणसी जिले में रोहनिया से महेंद्र सिंह पटेल, सेवापुरी से मौजूदा विधायक और मंत्री सुरेंद्र सिंह पटेल तथा अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित अजगरा सीट से लाल जी सोनकर को सपा ने अपना उम्मीदवार बनाया है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment