शनिवार, 24 जुलाई 2021

HCU और JCU समेत 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों को मिले नए कुलपति, बनारस निवासी डॉ. आलोक कुमार चक्रवाल को GGU की कमान

22 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के पद थे खाली। राज्य सभा में उठा था कुलपतियों की नियुक्ति का मामला। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को राज्यसभा में दी थी इसकी जानकारी। उसी तिथि में जारी हुआ नियुक्ति-पत्र।

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

वाराणसी। देश के केंद्रीय विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों में कुलपतियों और अध्यक्षों के खाली पदों का मामला उठने के बाद हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय और झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालयों समेत 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्त हो गई है। बनारस निवासी और गुजरात के सौराष्ट्र विश्वविद्यालय में प्रोफेसर (डॉ.) आलोक कुमार चक्रवाल को छत्तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित गुरु घासीदास विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है। हालांकि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) समेत 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों को अभी भी अपने कुलपतियों के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

केंद्र सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी नए कुलपतियों की सूची के मुताबिक, प्रोफेसर टंकेश्वर कुमार को हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रोफेसर सत प्रकाश बंसल को हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय, डॉ. संजीव जैन को जम्मू केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रो. क्षिति भूषण दास को झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रो. बट्टू सत्यनारायणा को कर्नाटक केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रो. मुधुकालिंगन कृष्णन को तमिलनाडु केंद्रीय विश्वविद्यालय, डॉ. बासुथकर जे. राव को हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (HCU), प्रो. कामेश्वर नाथ सिंह को दक्षिण बिहार केंद्रीय विश्वविद्यालय, प्रो. प्रभा शंकर शुक्ला को नार्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी, डॉ. आलोक कुमार चक्रवाल को गुरु घासीदास विश्वविद्यालय, प्रो. सईद ऐनुल हसन को मौलाना आजाद नेशनल उर्दू विश्वविद्यालय और प्रोफेसर एन. लोकेन्दर सिंह को मणिपुर विश्वविद्यालय का कुलपति बनाया गया है। 

राष्ट्रपति और केंद्रीय विश्वविद्यालयों के विजिटर राम नाथ कोविंद ने गुरुवार को इन सभी कुलपतियों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी। इसके बाद उच्च शिक्षा विभाग के अनु-सचिव नवीन कुमार ने इन सभी कुलपतियों का नियुक्ति-पत्र जारी किया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुरुवार को ही राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित जवाब में कहा था, "इस मंत्रालय के तहत केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों के 22 पद खाली हैं। इनमें से 12 पदों पर नियुक्तियों को पहले ही विजिटर द्वारा अंतिम रूप दिया जा चुका है।" हालांकि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) समेत 10 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति अभी भी नहीं हो पाई है। उन्हें अपने कुलपतियों के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

धर्मेद्र प्रधान ने यह भी बताया था कि भारतीय प्रोद्योगिकी संस्थानों (IIT) के अध्यक्षों के आठ पद, राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) के अध्यक्षों के 21 पद खाली हैं। इसके अलावा आईआईटी में निदेशकों के पांच पद और एनआईटी के निदेशकों के पांच पद खाली हैं। 

मध्य प्रदेश के बिलासपुर स्थित गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. आलोक कुमार चक्रवाल मूल रूप से बनारस के रहने वाले हैं। मैदागीन निवासी मन्ना लाल चक्रवाल और राज कुमारी चक्रवाल के बेटे डॉ. आलोक कुमार चक्रवाल ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के वाणिज्य विभाग से उच्च शिक्षा हासिल की है।

गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के नवनियुक्त कुलपति प्रो. आलोक कुमार चक्रवाल

उन्हें स्नातक और स्नातकोत्तर में तीन गोल्ड मेडल मिले हैं। विश्वविद्यालय की अधिकारिक वेबसाइट पर वाणिज्य विभाग के भूतपूर्व छात्रों की सूची में प्रोफेसर आलोक कुमार चक्रवाल वाणिज्य एवं प्रबंधन अध्ययन विषय में पहले नंबर पर हैं। 

वह वर्तमान में गुजरात के राजकोट स्थित सौराष्ट्र विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं व्यवसाय प्रबंधन विभाग में प्रोफेसर के पद पर तैनात हैं। शिक्षा के क्षेत्र में करीब 22 सालों का अनुभव रखने वाले प्रो. आलोक कुमार चक्रवाल प्रबंधन, वाणिज्य, वित्त, विपणन और शोध क्षेत्र में विशेषज्ञ माने जाते हैं।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment