शुक्रवार, 3 जुलाई 2020

NEET: AIQ की सीटों पर OBC आरक्षण के पक्ष में आई कांग्रेस, सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को लिखा पत्र

ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ अदर बैकवर्ड क्लासेस इंप्लाइज वेलफेयर एसोशिएशन्स (AIOBC) द्वारा जारी आंकड़ों का हवाला देते हुए कांग्रेस प्रमुख ने ऑल इंडिया कोटा के सीटों पर ओबीसी आरक्षण लागू करने की मांग की। 

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

देश के चिकित्सकीय शिक्षण संस्थानों में लागू ऑल इंडिया कोटा (AIQ) के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को आरक्षण नहीं दिए जाने का मामला गरमा गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कांग्रेस संसदीय दल के चेयरमैन की हैसियत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET) के तहत राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा की सीटों पर ओबीसी आरक्षण नहीं दिए जाने को भारतीय संविधान के प्रावधानों का उल्लंघन करार दिया है। उन्होंने प्रधानमंत्री से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा की मेडिकल और डेंटल सीटों पर ओबीसी कोटा के तहत अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्रों को प्रवेश देने की मांग की है। 
सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को पत्र में लिखा है, " मैं आपका ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहती हूं कि नेशनल एलिजिबिलिटी कम इंट्रेंस टेस्ट (NEET) के माध्यम से राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा के तहत भरे जाने वाली सीटों पर ओबीसी उम्मीदवारों को आरक्षण नहीं दिया जा रहा है। ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में एससी, एसटी और आर्थिक रूप से वंचित समूह (EWS) के उम्मीदवारों के लिए क्रमशः 15 प्रतिशत, 7.5 प्रतिशत और 10 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गई हैं। हालांकि, आल इंडिया कोटा के तहत ओबीसी उम्मीदवारों का आरक्षण केंद्रीय संस्थानों में सीमित है। ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ अदर बैकवर्ड क्लासेस द्वारा इकट्ठा किए गए आंकड़ों के अनुसार, योग्य ओबीसी उम्मीदवार 2017 से राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा की 11000 से ज्यादा सीटों पर प्रवेश पाने से वंचित किये जा चुके हैं।" 
वह आगे लिखती हैं, "भारतीय संविधान का 93वां संशोधन अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थानों को छोड़कर अन्य शिक्षण संस्थानों,  निजी शिक्षण संस्थानों समेत चाहे वह वित्त पोषित हों या नहीं, में प्रवेश के लिए सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्ग के नागरिकों के उत्थान के लिए या अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के लिए विशेष प्रावधान करता है। भारत सरकार की प्रशासनिक व्यवस्था के अधीन ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों के चिकित्सा संस्थानों में ओबीसी आरक्षण को नकारना 93वें संविधान संशोधन के प्रावधानों का उल्लंघन है। समानता और सामाजिक न्याय के हित में, मैं राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा के तहत मेडिकल और डेंटल सीटों पर ओबीसी उम्मीदवारों के आरक्षण को लागू करने के लिए भारत सरकार से अनुरोध करती हूं।" 


वहीं, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोनिया गांधी के पत्र को ट्विट करते हुए लिखा है कि अफरमेटिव एक्शन सामाजिक न्याय के लिए आवश्यक हैं। मैं राज्य एवं केंद्र शासित सरकारों के चिकित्सा संस्थानों में ऑल इंडिया कोटा के तहत मेडिकल और डेंटल सीटों पर ओबीसी के आरक्षण को लागू करने की कांग्रेस अध्यक्ष की मांग का समर्थन करता हूं।


वहीं, कांग्रेस की महासचिव और उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी ने शनिवार को ट्विट करते हुए लिखा, "कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी जी ने NEET से भरी जा रही सीटों में राष्ट्रीय कोटा के तहत राज्य व केंद्रशासित प्रदेशों के चिकित्सा संस्थानों में ओबीसी वर्ग के छात्रों को आरक्षण देने की जायज माँग उठाई है। ये सामाजिक न्याय का तकाजा है। आशा है कि केंद्र सरकार इस पर अमल करेगी।"


देश के चिकित्सकीय शिक्षण संस्थानों में लागू ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों ने पिछले आठ सालों में केंद्र को करीब 72500 मेडिकल सीटें समर्पित कीं लेकिन इनमें अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को एक भी सीट नहीं मिली। इन सीटों में स्नातक और स्नातकोत्तर की मेडिकल और डेंटल सीटें शामिल हैं। ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ अदर बैकवर्ड क्लासेस इंप्लाइज वेलफेयर एसोशिएशन्स (एआईओबीसी) के महासचिव जी. करुणानिधि ने विभिन्न चिकित्सा शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध सीटों का ब्योरा जारी कर केंद्र सरकार पर ओबीसी के साथ भेदभाव का आरोप लगाया था। साथ ही उन्होंने ओबीसी के लिए संसदीय समिति को आज पत्र लिखकर AIOBC का पक्ष रखा।

AIOBC के महासचिव जी. करुणानिधि की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, शैक्षिक सत्र -2013 से 2020 तक ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों ने केंद्र को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर मेडिकल और डेंटल पाठ्यक्रमों की कुल 72,491 सीटें समर्पित कीं लेकिन इनमें एक भी सीट ओबीसी वर्ग के लिए आरक्षित नहीं की गईं। इनमें से 65,401 (77.5 प्रतिशत) सीटें अनारक्षित वर्ग को दे दी गईं। शेष सीटों में से 10,786 (15 प्रतिशत) सीटें अनुसूचित जाति वर्ग (एससी) और 5,304 (7.5 प्रतिशत) सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग (एसटी) को आबंटित की गईं। स्नातकोत्तर स्तर पर मेडिकल कोर्स की कुल सीटें 46,408 थीं जबकि 1,704 सीटें डेंटल कोर्स के लिए आबंटित की गई थीं। अगर स्नातक स्तर की बात करें तो मेडिकल कोर्स के लिए कुल 22,471 सीटें निर्धारित की गई थीं। वहीं डेंटल कोर्स के लिए कुल 1,908 सीटें थीं। करुणानिधि ने ये आंकड़े केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की अधिकारिक वेबसाइट www.mcc.nic.in पर दी गई जानकारियों से इकट्ठा किया है।
 

अगर शैक्षिक सत्र-2020-21 में स्नातकोत्तर स्तर पर मेडिकल और डेंटल कोर्स की सीटों की बात करें तो राज्यों ने केंद्र को ऑल इंडिया कोटा के तहत कुल 7,981 मेडिकल सीटें समर्पित कीं। इनमें से 6,226 सीटें सामान्य वर्ग को दे दी गईं। शेष सीटों में से 1,180 सीटें एससी को और 575 सीटें एसटी को दी गईं। ओबीसी को एक भी सीट आबंटित नहीं की गईं। इसी तरह डेंटल कोर्स में राज्यों द्वारा केंद्र को कुल 274 सीटें समर्पित की गईं। इनमें से 211 सीटें सामान्य वर्ग को आबंटित की गईं। शेष सीटों में 42 सीटें एससी को और 21 सीटें एसटी को दी गईं।


AIOBC का दावा है कि ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों के कॉलेजों में स्नातकोत्तर स्तर पर संचालित चिकित्सा पाठ्यक्रमों की करीब 50 प्रतिशत सीटें केंद्र सरकार ने ले लीं लेकिन ओबीसी के लिए एक भी सीट आरक्षित नहीं की। चेन्नई स्थित इस संगठन के महासचिव ने बीते 20 मई को राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग और संसद की अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए संसदीय समिति को पत्र लिखकर मामले की शिकायत की थी। राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव को नोटिस जारी कर मामले पर जवाब तलब किया। वहीं इस मामले में संसद की अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए संसदीय समिति ने गत 29 जून को केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों को तलब किया था। 

AIOBC के महासचिव ने अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए संसदीय समिति के अध्यक्ष और सदस्यों को पत्र लिखकर केंद्र सरकार के दावों पर अपना पक्ष रखा था। पत्र में उन्होंने लिखा था कि स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (DGHS) ने ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों द्वारा समर्पित मेडिकल सीटों (MBBS/BDS/MD/MS/MDS) में ओबीसी आरक्षण लागू नहीं किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधीन भारतीय चिकित्सा परिषद ने स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन (PGMER)-2000 और स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए रेगुलेशन फॉर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन (RGME)-1997 लागू किया है। इन दोनों रेगुलेशन के तहत चिकित्सकीय पाठ्यक्रमों में प्रवेश, चयन, काउंसलिंग, स्थानांतरण और प्रशिक्षण का अधिकार केवल डीजीएचएस के पास है। 21 दिसंबर 2010 को जारी अधिसूचना के अनुसार दोनों रेगुलेशन (PGMER और RGME) में "प्रोसीजर फॉर सेलेक्शन ऑफ कैंडिडेट फॉर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस {पैरा-9(IV)} ऐंड ग्रेजुएट कोर्सेस {पैरा-5(5-III)}" शीर्षक से संशोधन किए गए हैं जो कहता है कि 'संबंधित वर्गों के लिए चिकित्सकीय महाविद्यालयों/संस्थानों में सीटों का आरक्षण राज्यों/केंद्र शासित क्षेत्रों के कानूनों के तहत लागू होगा। उपरोक्त अधिसूचना के मुताबिक, आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी और ओबीसी) को संबंधित राज्यों, जो ऑल इंडिया कोटा के तहत सीटें समर्पित किए हैं, में लागू आरक्षण के प्रतिशत के अनुपात में सीटें मिलनी चाहिए।' 27 प्रतिशत आरक्षण सुनिश्चित नहीं है जैसा कि अब कहा जा रहा है। इसमें राज्य दर राज्य अंतर आ सकता है, उदाहरण के लिए तमिलनाडु में ओबीसी के लिए 50 प्रतिशत, एससी के लिए 18 प्रतिशत और एसटी के लिए 1 प्रतिशत है। पत्र में यह भी लिखा है कि डीजीएचएस उपरोक्त रेगुलेशन्स के तहत प्रवेश प्रक्रिया और आरक्षण नीति को अपनाने और लागू करने के लिए बाध्य है। लेकिन, वह रेगुलेशन्स का दमन करता है और ओबीसी को आरक्षण लागू नहीं करता है। 

करुणानिधि ने पत्र में यह भी लिखा था कि माननीय सांसदों को दिए गए जवाब के साथ उच्चतम न्यायालय और मद्रास उच्च न्यायालय में दिए गए अपने हलफनामे में डीजीएचएस ने इन रेगुलेशन्स और तथ्यों के बारे में कहीं भी जिक्र नहीं किया है। बावजूद इसके वह ऑल इंडिया कोटा के सभी यूजी और पीजी मेडिकल सीटों पर राज्यों के विशेष ओबीसी आरक्षण को इस शर्त के साथ लागू करने का प्रस्ताव पेश करता है कि कुल आरक्षण उपलब्ध सीटों के 50 प्रतिशत से ज्यादा नहीं होगा। डीजीएचएस का यह प्रस्ताव पूरी तरह से असंगत और स्वास्थ्य मंत्रालय (एमसीआई) के रेगुलेशन का दमन करने वाला है। उन्होंने आरोप लगाया है कि डीजीएचएस इन रेगुलेशन को लागू करने के बजाय मामले को न्यायालय ले जाने के लिए बाध्य कर रहा है ताकि ओबीसी आरक्षण जल्दी लागू ना हो सके। उनका कहना है कि डी़जीएचएस ने अन्य पिछड़ा वर्ग को न्याय और संवैधानिक अधिकार से वंचित किया है। 

AIOBC ने पत्र में संसदीय समिति से अनुरोध किया था कि वह डीजीएचएस को पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन रेगुलेशन और रेगुलेशन फॉर ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन के तहत एमसीआई द्वारा तैयार रेगुलेशन्स के प्रावधानों के तहत ऑल इंडिया कोटा के तहत राज्यों द्वारा समर्पित सीटों पर एससी, एसटी और ओबीसी की आरक्षण नीति को लागू करने का निर्देश दे। 


ये भी पढ़ें-


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment