शनिवार, 3 फ़रवरी 2018

विरोध प्रदर्शनों के बीच सोनभद्रवासियों ने बनाई 140 किमी की मानव श्रृंखला, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ दर्ज

खलियारी-रॉबर्ट्सगंज-हिन्दुआरी-करमा-रॉबर्ट्सगंज-चोपन तक शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता की मजबूती के लिए बनी मानव श्रृंखला में तीन लाख से ज्यादा लोगों के शामिल होने का दावा।
वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो 
सोनभद्र। स्वच्छ भारत अभियान के तहत सोनभद्रवासियों ने शुक्रवार को देश की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनाई जो इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ। जिला प्रशासन का दावा है कि खलियारी-रॉबर्ट्सगंज-हिन्दुआरी-करमा-घोरावल-रॉबर्ट्सगंज-चोपन के बीच बनी 140 किलोमीटर लंबी इस मानव श्रृंखला में कुल तीन लाख एक हजार लोग शामिल हुए जो एक दूसरे का हाथ पकड़कर जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता की मजबूती का संकल्प लिये।
वहीं मानव श्रृंखला में शामिल होने गई दो छात्राएं विभिन्न दुर्घटनाओं की शिकार हो गईं जिसमें बरवन निवासी बबीता नामक छात्रा की मौत हो गई जबकि पुष्पा नामक छात्रा का पैर टूट गया। शौचालय निर्माण को लेकर पटवध में ग्रामीणों ने राज्यमार्ग जाम कर प्रदर्शन किया तो घलियारी में सरकारी योजनाओं में गड़बड़ियों के लेकर लोगों ने नारेबाजी की।

बता दें कि जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय के आह्वान पर जिला प्रशासन और स्वच्छ भारत अभियान ने शुक्रवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच मानव श्रृंखला का आयोजन किया जिसमें उत्तर प्रदेश शासन की खनन एवं आबकारी मंत्री अर्चना पांडेय भी शामिल हुईं।

रॉबर्ट्सगंज धर्मशाला चौराहे के पास कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद मानव श्रृंखला बनी जिसका निरीक्षण इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के विनोद कुमार सिंह और स्मिता सिंह ने किया। जिला प्रशासन ने खलियारी-रॉबर्ट्सगंज-हिन्दुआरी-करमा-घोरावल-रॉबर्ट्सगंज-चोपन मार्ग पर 140 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला के बनने और इसमें तीन लाख एक हजार लोगों के शामिल होने का दावा किया। दावे के आधार पर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड ने प्रमोद कुमार उपाध्याय (डीएम) और स्वच्छ भारत अभियान सोनभद्र के नाम से खुले में शौच के खिलाफ देश की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनाने का प्रमाण-पत्र दिया।

कार्यक्रम के दौरान सोनभद्र की प्रभारी मंत्री अर्चना पांडेय, जिलाधिकारी प्रमोद कुमार उपाध्याय, पुलिस अधीक्षक राम प्रताप सिंह, सांसद छोटे लाल खरवार, रॉबर्ट्सगंज विधायक भूपेश चौबे, घोरावल विधायक अनिल मौर्य, ओबरा विधायक संजय कुमार गोंड, दुद्धी विधायक हरिराम चेरो, भाजपा जिलाध्यक्ष अशोक मिश्रा, पूर्व जिलाध्यक्ष धर्मवीर तिवारी और रमेश मिश्रा, नगर पालिका परिषद के चेयरमैन वीरेंद्र कुमार जायसवाल समेत जिले के विद्यालयों के छात्र-छात्राओं और अध्यापकों ने बड़ी संख्या में शिरकत की।

रॉबर्ट्सगंज विकास खंड के हिंदुआरी मोड़ के पास मानव श्रृंखला में शामिल होने आई बरवन प्राथमिक पाठशाला की पांचवीं की छात्रा बबीता को ट्रैक्टर ने कुचल दिया जिससे उसकी मौके पर ही मौत हो गई। इससे गुस्साये ग्रामीणों ने राज्यमार्ग जाम कर दिया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने बल प्रयोग कर लोगों को शांत किया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय भेज दिया। आनन-फानन प्रशासन ने हिन्दुआरी श्मशान घाट पर शव का अंतिम दाह संस्कार करा दिया और परिजनों को पचास हजार रुपये की आर्थिक मुआवजा देने का आश्वासन दिया। वहीं मारकुंडी क्षेत्र में मानव श्रृंखला में शामिल होने के लिए जा रही आठ वर्षीय पुष्पा को मोटरसाइकिल ने धक्का मार दिया जिससे उसके पैर में फैक्चर हो गया। इलाज के लिए उसे जिला संयुक्त चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है।
मृतक छात्रा बबीता की मां बिलखते हुए।
जिला अस्पताल में बबीता के परिजनों से मिलने पहुंची प्रभारी मंत्री अर्चना पांडेय से मुआवजा की मांग करने पर जिलाधिकारी ने कांग्रेस पार्टी के जिला महासचिव धीरज पांडेय और उनके साथी सुनील सिंह पटेल के साथ अभद्रता की। फिर दोनों को पुलिस हिरासत में लेने का निर्देश दिया। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर कोतवाली आ गई। इसकी सूचना लगते ही कांग्रेस नेता राजेश द्विवेदी के नेतृत्व में सैकड़ों कार्यकर्ता कोतवाली पहुंच गए और धरने पर बैठ गए। हिरासत में लिये गए दोनों नेताओं को छोड़ने पर वे धरना खत्म कर वापस लौट गए।
राबर्ट्सगंज कोतवाली में कांग्रेसी धरना देते हुए।
दूसरी ओर पटवध में मानव श्रृंखला का निरीक्षण कर रहे पर्यवेक्षकों को ग्रामीणों ने रोक लिया और राज्यमार्ग जाम कर शौचालय निर्माण की मांग करने लगे जिससे करीब आधे घंटे तक वहां मामला तनावपूर्व बना रहा। प्रशासन के आश्वासन के बाद मामला शांत हुआ। वहीं खलियारी मार्ग पर कम्हरिया गांव में ग्रामीणों सरकारी योजनाओं में भ्रष्टाचार और गड़बड़ी को लेकर नारेबाजी करने लगे। क्षेत्रीय अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद मामला शांत हुआ। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment