गुरुवार, 7 जुलाई 2022

DILIP PRAJAPATI MISSING CASE: पूर्व प्रधान मधुकर मौर्य पर FIR दर्ज, PS4 ने पुलिस की भूमिका पर उठाया सवाल

वाराणसी परिक्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर सोनभद्र की घोरावल थाना पुलिस ने दर्ज की FIR। दिलीप प्रजापति की पत्नी लक्ष्मीना देवी ने गत 25 जून को अपर पुलिस महानिदेशक से की थी लिखित शिकायत। वाराणसी में बुधवार को प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4) प्रमुख छेदी लाल प्रजापति 'निराला' ने की पीड़ित परिवार संग प्रेस वार्ता। 

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

वाराणसी/सोनभद्र। चंदौली के निदिलपुर गांव निवासी दिलीप प्रजापति के लापता होने के मामले में सोनभद्र की घोरावल थाना पुलिस ने आखिरकार पूर्व प्रधान मधुकर मौर्य के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज कर लिया। वाराणसी परिक्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक राम कुमार के निर्देश पर यह कार्रवाई हुई है। दिलीप प्रजापति की पत्नी लक्ष्मीना देवी ने पिछले दिनों अपर पुलिस महानिदेशक से लिखित शिकायत कर निदिलपुर गांव के पूर्व प्रधान मधुकर मौर्य पर काम कराने के बहाने घोरावल ले जाने, उनके पति को लापता करने और उनके देवर फंसाने का आरोप लगाया था। वहीं, इस मामले को लेकर प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4) के प्रमुख छेदी लाल प्रजापति 'निराला' ने वाराणसी में पीड़ित परिवार संग प्रेस वार्ता की और पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाए।

'वनांचल एक्सप्रेस' के पास घोरावल थाना में पूर्व प्रधान मुधकर मौर्य के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी की प्रति मौजूद है। घोरावल थाना पुलिस ने गत 30 जून को मधुकर मौर्य के खिलाफ भारतीय दंड विधान की धारा-365 (किसी व्यक्ति को गुप्त और अनुचित रूप से सीमित या क़ैद करने के आशय से अपहरण करना) के तहत प्राथमिकी दर्ज किया है।

चंदौली निवासी दिलीप को सोनभद्र से किया गायब, मिर्जापुर में लिखवा दी गुमशुदगी रिपोर्ट 

मामले की छानबीन के लिए करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मी गत दो जून को चंदौली के निदिलपुर गांव गए थे। वहां उन्होंने पीड़िता लक्ष्मीना देवी और उनके देवर मिठाई लाल प्रजापति से पूछताछ भी किया। इसके अलावा उन्होंने उनके पड़ोसियों और गांव वालों से घटना के बारे में जानकारी ली। पीड़िता के देवर मिठाई लाल के मुताबिक वे लोग पुलिसवालों को अपने बयान के समर्थन में मधुकर मौर्य की कॉल रिकॉर्ड की प्रति दे रहे थे लेकिन उसे लेने से मना कर दिया। 

आरोपी एवं पूर्व प्रधान मधुकर मौर्य

'वनांचल एक्सप्रेस' की टीम बीते रविवार को निदिलपुर गांव गई थी। गांव के कोटेदार राम निवास यादव, विरेंद्र यादव, विरेंद्र मौर्य, धनन्जय, आरती देवी आदि ने 'वनांचल एक्सप्रेस' की टीम को बताया कि मिठाई लाल प्रजापति गत 3-9 फरवरी तक गांव में ही दिखाई दिए थे। मिठाई लाल आरती देवी की जमीन पर अधिया पर खेती करते हैं। उनके मुताबकि वह पांच से छह फरवरी को खेत की सिंचाई किए थे। अशोक मौर्य के मुताबकि, मिठाई लाल गत 8-9 जून को उनके साथ ही थे। वे लोग संजय गिरी के भाई अरविंद गिरी की तिलकोत्सव के कार्यक्रम में कैटरिंग का ठेका लिए थे।

निदिलपुर गांव स्थित घर पर लक्ष्मीना देवी और उनकी बेटी 

बता दें कि लक्ष्मीना देवी ने गत 25 जून को वाराणसी परिक्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक राम कुमार से शिकायत की थी कि उनके पति दिलीप प्रजापति को गांव का मधुकर मौर्य गत 2 फरवरी को सोनभद्र के घोरावल बाजार स्थित अपनी मिठाई की दुकान 'बनारस स्वीट्स' पर काम कराने के लिए ले गया था। चार दिनों बाद उसने उन्हें मोबाइल कॉल पर सूचना दी कि उनका पति दिलीप प्रजापति दुकान से गायब हो गया है। मधुकर मौर्य के बुलाने पर 10 फरवरी को उनका देवर मिठाई लाल प्रजापति घोरावल उनके पास गया। दोनों लोग उनके पति की काफी खोजबीन किए लेकिन वह नहीं मिले। दो दिनों बाद मधुकर मौर्य ने उनके देवर के हस्ताक्षर से मिर्जापुर के मड़िहान थाना में जबरन भ्रामक गुमशुदगी रिपोर्ट दर्जा करा दी जो पूरी तरह से मनगढ़ंत और उनके देवर को फंसाने की साजिश है। 

एडीजी से शिकायत करने पहुंची लक्ष्मीना देवी और मिठाई लाल। साथ में हैं पीएस4 प्रमुख छेदी लाल निराला

उन्होंने अपनी शिकायत में दावा है कि उनके पति दिलीप प्रजापति घोरावल में मधुकर मौर्य की मिठाई की दुकान से ही गायब हुए हैं जबकि मड़िहान थाना में दर्ज गुमशुदगी रिपोर्ट में उसने धुरकर बाजार से गुम हो जाने की बात लिखवाई है जो बेबुनियाद है। उनका कहना है कि उनका देवर मिठाई लाल प्रजापति छह फरवरी को निदिलपुर ही थे। वे अपने भाई दिलीप प्रजापति के साथ धुरकर मेला देखने नहीं गए थे। मधुकर मौर्या के बुलाने पर 10 फरवरी को उनके देवर सोनभद्र के घोरावल गए थे। 

घोरावल थाना में दर्ज FIR का अंश

अनपढ़ लक्ष्मीना देवी का कहना है कि उनके देवर कम पढ़े-लिखे हैं। कानून और पुलिस के बारे में उन्हें बहुत जानकारी नहीं है। इसी का फायदा उठाकर मधुकर मौर्य ने थाने में पुलिस से मिलकर भ्रामक गुमशुदगी रिपोर्ट लिखवा दी। हम काफी गरीब हैं। मजदूरी कर अपना और अपने बच्चों का पेट भरते हैं। उनके बच्चे पिछले चार महीने से अपने पिता का मुह तक नहीं देखे हैं। वे हर दिन उन्हें पूछते रहते हैं। उन्हें खोज-खोजकर हम लोगों का बुरा हाल हो चुका है। पुलिस और प्रशासन से भी गुहार लगा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई राहत नहीं मिली है। सभी लोग उन्हें ही झूठा साबित करने पर लगे हैं जबकि उनके पास मोबाइल कॉल डिटेल है जिसमें मधुकर मौर्य खुद उनके पति दिलीप प्रजापति को घोरावल ले जाने की बात कह रहा है। साथ ही वह मड़िहान थाने में उनके देवर मिठाई लाल प्रजापति के हस्ताक्षर से गुमशुदगी रपट दर्ज कराने की बात भी स्वीकार कर रहा है। 

लक्ष्मीना देवी के घर पर पीए4 की टीम एवं ग्रामीण

लक्ष्मीना देवी ने बताया कि उन्हें गत 5 मई को चंदौली के जिलाधिकारी से इस मामले की शिकायत की थी। उन्होंने धानापुर थाना पुलिस से इसकी जांच कराई थी। हम लोगों ने थाने में अपना बयान भी दर्ज कराया था। हम लोगों के सामने ही मधुकर मौर्य ने पुलिस से उनके पति को घोरावल ले जाने की बात स्वीकार की थी। इसके बावजूद धानापुर पुलिस ने मड़िहान थाना में दर्ज भ्रामक गुमशुदगी रिपोर्ट के आधार पर उन्हें झूठा बता दिया था।

पत्रकार वार्ता के दौरान लक्ष्मीना देवी, चेखुर प्रजापति, संजीव सिंह, छेदीलाल निराला एवं मिठाई लाल

वहीं, इस मामले में प्रजापति शोषित समाज संघर्ष समिति (PS4) के प्रमुख छेदी लाल प्रजापति 'निराला' ने बुधवार को वाराणसी के मैदागिन स्थित काशी पत्रकार संघ के भवन में पीड़ित परिवार संग प्रेस वार्ता की और पुलिस की कार्यशैली पर सवाल उठाया। उन्होंने कहा कि पुलिस आरोपी मधुकर मौर्य को बचा रही है क्योंकि वह सत्ताधारी भाजपा का नेता है। उसके पक्ष से भाजपा के सैयदराजा विधायक सुशील सिंह और घोरावल विधायक अनिल मौर्य पैरवी कर रहे हैं। प्रेस वार्ता में मौजूद अधिवक्ता एवं उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता संजीव सिंह ने कहा कि सत्ताधारी भाजपा के नेताओं और विधायकों के दबाव में पुलिस पीड़ित परिवार को फंसा रही है जबकि आरोपी खुलेआम घूम रहा है। आप जानते हैं कि वर्तमान सरकार में पुलिस कैसे फर्जी कहानियां बनाकर लोगों को फंसा रही है? कल पीड़ित परिवार लक्ष्मीना देवी और उनके देवर मिठाई लाल को भी फंसा देगी। उन्होंने आरोपी मधुकर मौर्य की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की। 

प्रेस वार्ता के दौरान पीड़िता लक्ष्मीना देवी ने पत्रकारों को आप बीती सुनाई। उन्होंने कहा कि आरोपी मधुकर मौर्य पति के बारे में पूछने पर भद्दी-भद्दी गालियां देता है। जब वह इसकी शिकायत करने क्षेत्रीय धानापुर थाना पहुंची तो हल्के के दारोगा ने उन्हें भगा दिया। लक्ष्मीना देवी के साथ उनकी दस वर्षीय बेटी और उनके देवर मिठाई लाल प्रजापति भी मौके पर मौजूद थे। इसके अलावा पीएस4 के संरक्षक चेखुरलाल प्रजापति, विधि सलाहकार डॉ. मुकेश कुमार मालवीय, सुनील कुमार चौधरी एवं मीडिया प्रभारी राजेश प्रजापति भी उपस्थित रहे।  

घोरावल थाना में दर्ज प्राथमिकी नीचे पढ़ सकते हैं:- 








2 टिप्‍पणियां:

Thank you for comment