गुरुवार, 1 जून 2017

भाजपा नेता के स्कूल की होगी जांच, डीआईओएस ने गठित की कमेटी

जिला विद्यालय निरीक्षक ने एक सप्ताह के अंदर मांगी जांच आख्या लेकिन निर्धारित अवधि बीतने के बाद भी शुरू नहीं हुई जांच।
वनांचल न्यूज़ नेटवर्क
सोनभद्र। रॉबर्ट्सगंज विकास खंड के ग्राम पंचायत बहुअरा निवासी भाजपा नेता द्वारा जाली दस्तावेजों के आधार पर हाई स्कूल की मान्यता हासिल करने के मामले में जिला विद्यालय निरीक्षक ने कार्रवाई शुरू कर दी है। उन्होंने भूमि से जुड़े विवाद की जांच रॉबर्ट्सगंज तहसील के उप-जिलाधिकारी को सौंप दी है। वहीं, स्कूल की मान्यता से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जांच के लिए राजकीय इंटर कॉलेज, दुद्धी के प्रधानाचार्य और जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी की संयुक्त जांच टीम गठित की है। जिला विद्यालय निरीक्षक ने संयुक्त जांच टीम को एक सप्ताह के अंदर जांच आख्या प्रेषित करने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि रॉबर्ट्सगंज थाना के तिनताली गांव निवासी शिव दास प्रजापति ने ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर संस्था के संचालक और भाजपा नेता हरिदास खत्री द्वारा संचालित ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, बहुअरा, सोनभद्र  की मान्यता में गड़बड़ी की शिकायत माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश के सचिव एवं क्षेत्रीय सचिव से की थी। इसके अलावा उन्होंने मामले की शिकायत उत्तर प्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल पर भी विभिन्न अधिकारियों से की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। परिषद के क्षेत्रीय सचिव ने शिकायत के करीब एक साल बाद मामले की जांच जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपी लेकिन उन्होंने आज तक जांच आख्या परिषद अथवा शासन को नहीं भेजी। शिकायतकर्ता ने गत 18 मई को विभिन्न दस्तावेजों के साथ जिला विद्यालय निरीक्षक प्रभु राम चौहान मुलाकात की और शासन के दिशा-निर्देशों के तहत मामले की जांच कराने का अनुरोध किया।


जिला विद्यालय निरीक्षक ने अगले दिन भूमि और भवन से संबंधित जांच रॉबर्ट्सगंज तहसील के उप-जिलाधिकारी को सौंप दी जबकि विद्यालय की मान्यता में शासन के निर्देशों का पालन नहीं करने की जांच राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य और जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय के सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी की संयुक्त टीम गठित की। साथ ही उन्होंने एक सप्ताह के अंदर जांच आख्या प्रेषित करने का निर्देश दिया लेकिन उनके द्वारा निर्धारित अवधि बीत जाने के बाद भी अधिकारियों ने अभी तक जांच आख्या उन्हें प्रेषित नहीं की है। सूत्रों की मानें तो भाजपा नेता और विद्यालय संचालक हरिदास खत्री पार्टी के क्षेत्रीय विधायक और सांसद का सहारा लेकर अधिकारियों पर जबाव बना रहा है। हाल ही में उसने अपने विद्यालय में भाजपा के नवनिर्वाचित विधायक अनिल कुमार मौर्य का सम्मान समारोह आयोजित किया था। वहीं भाजपा सांसद छोटे लाल खरवार के सांसद निधि से विद्यालय संचालक के भाई हरि नारायण पाल की जमीन पर साढ़े तीन लाख रुपये का शौचालय बन चुका है। हालांकि इस शौचालय का आबंटन किसी फर्जी संस्था ग्रामोदय शिक्षण संस्थान के नाम पर किया गया है। विद्यालय के पास जमीन नहीं होने के बावजूद सांसद ने संस्था के नाम जनता के साढ़े तीन लाख रुपये आबंटित कर दिए। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment