रविवार, 31 अगस्त 2014

113 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की होगी जांच, टीमें गठित

विकास खंड स्तरीय जांच टीमें सात दिनों के अंदर जिलाधिकारी को सौंपेंगी अपनी जांच रिपोर्ट

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

सोनभद्र। जिले में 113 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए विकास खंड स्तरीय आठ टीमों का गठन किया गया है जो एक सप्ताह के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को सौंपेंगी। टीमें विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए गए निर्माण कार्यों की भौतिक स्थिति और उनकी गुणवत्ता से संबंधित बिन्दुओं पर जांच रिपोर्ट तैयार करेंगी।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने उक्त बातों की जानकारी दी। जिला सूचना विभाग, सोनभद्र की ओर से जारी विज्ञप्ति में उन्होंने बताया कि जिले में कई विभागों के भवनों के निर्माण कार्यों की समीक्षा करने पर पाया गया कि विभागीय अधिकारियों और कार्यदायी संस्थाओं की सूचनाओं में फर्क है। इसलिए उन सभी निर्माण कार्यों की भौतिक स्थिति और उनकी गुणवत्ता से संबंधित जांच के लिए विकासखंड स्तर पर तीन सदस्यीय टीम का गठन करने का फैसला लिया गया है। सभी टीमें एक सप्ताह के अंदर अपनी जांच रिपोर्ट पेश करेंगी।

विज्ञप्ति के अऩुसार विकास खण्ड राबर्ट्सगंज में 30 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए लोक निर्माण विभाग (निर्माण खण्ड दुद्धी) के अधिशाषी अभियंता, खण्ड विकास अधिकारी राबर्ट्सगंज और लोक निर्माण विभाग (निर्माण खण्ड-2) के सहायक अभियंता को नामित किया गया है। वहीं विकास खण्ड चोपन में 19 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए लघु सिंचाई विभाग के अधिशाषी अभियंता, खण्ड विकास अधिकारी, चोपन और सहायक अभियंता, लघु सिंचाई विभाग को नामित किया गया है। 

विकास खण्ड घोरावल में 19 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग (निर्माण खण्ड-2), खण्ड विकास अधिकारी, घोरावल और सहायक अभियंता को जिम्मेदारी गयी है। विकास खण्ड नगवां में तीन परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए अधिशाषी अभियंता, सिंचाई निर्माण खण्ड, खण्ड विकास अधिकारी, नगवां और सहायक अभियंता को नामित किया गया है। 

विकास खण्ड चतरा में आठ परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच के लिए अधिशाषी अभियंता, लोक निर्माण विभाग (प्रान्तीय खण्ड), खण्ड विकास अधिकारी, चतरा और सहायक अभियंता करेंगे। विकास खण्ड बभनी में आठ परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच बंधी प्रखंड के अधिशाषी अभियंता, खण्ड विकास अधिकारी, बभनी और सहायक अभियंता द्वारा की जाएगी। 

विकास खण्ड म्योरपुर में छह परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच अधिशाषी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, खण्ड विकास अधिकारी, म्योरपुर और सहायक अभियंता द्वारा की जाएगी। इसी प्रकार से दुद्धी/म्योरपुर में 20 परियोजनाओं के तहत हुए निर्माण कार्यों की जांच अधिशाषी अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा, खण्ड विकास अधिकारी दुद्धी/म्योरपुर और सहायक अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण सेवा द्वारा की जाएगी।


उन्होंने बताया कि सभी जांच टीमें अपनी जांच रिपोर्ट जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को सात सितंबर,2014 तक उपलब्ध कराएंगी और वह उन्हें जिलाधिकारी के सामने पेश करेंगे। जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं जैसे परियोजना प्रबन्धक, सीएण्डडीएस, राजकीय निर्माण निगम, पैकफेड, उत्तर प्रदेश समाज कल्याण निर्माण निगम, यूपीसीएल को निर्देशित किया है कि वे अपने निर्माण कार्यों से संबंन्धित अभिलेख जांच टीमों को आवश्यक रूप से उपलब्ध करा देवें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment