रविवार, 3 सितंबर 2017

सर्वदलीय बैठक में गूंजा बीएचयू अस्पताल में मौतों का मुद्दा, होगा आंदोलन

सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते पूर्व विधायक अजय राय
हैंड्स ऑफ महामना एरा ने गैर-राजग पार्टियों की बुलाई थी सर्वदलीय बैठक। जनविरोधी बीएचयू प्रशासन और सत्ताधारी बीजेपी की नीतियों के भंडाफोड़ पर बनी सहमति।

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में जहरीली नाइट्स आक्साइड गैस से हुई मौतों के मामले को लेकर नरिया स्थित रामनाथ चौधरी शोध संस्थान के सभागार में शनिवार को एनडीए विरोधी राजनीतिक पार्टियों की सर्वदलीय बैठक हुई। हैण्ड्स ऑफ महामना एरा बैनरतले आयोजित इस बैठक में वक्ताओं ने सर्वसम्मति से बीएचयू प्रशासन और केंद्र सरकार के खिलाफ जनांदोलन छेड़ने का ऐलान किया। साथ ही उन्होंने सामुहिक रूप से मार्च निकाल कर विश्वविद्यालय प्रशासन और बीजेपी सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर करने का निर्णय लिया।
बैठक में वक्ताओ नेंं कहा कि यह घटना अपने-आप में नजीर है जिसमें 20 मरीजों की मौत जहरीली गैस से हुई लेकिन इसके लिए जिम्मेदार चिकित्सा अधीक्षक से लेकर एक परिचारक तक पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। वक्ताओं ने कहा, अब जांच में यह साफ हो चुका है कि जून में हुई मरीजों की मौत की घटना सत्ताधारी दल के नेता और बीएचयू प्रशासन के भ्रष्ट उच्चाधिकारियों के गठजोड का परिणाम है।

कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक अजय राय ने कहा कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बच्चों की मौत के लिए सीधे रूप से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जिम्मेदार हैं तो बीएचयू में हुई मौतों के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोषी हैं। इतनी बड़ी घटना होने के बाद भी उनके माथे पर सिकन तक नहीं है।

वक्ताओं ने कहा कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में हुई ऐसी घटनाओं के लिए गिरफ्तारियां हो रही हैं लेकिन बीएचयू में चिकित्सा अधीक्षक और आरोपी ठेकेदार निश्चिंत घूम रहे हैं।  सारे तथ्यों के उजागर होने और प्रशानिक रिपोर्टें आने के बाद भी किसी व्यक्ति पर कार्रवाई नहीं हुई है। इससे स्पष्ट होता है कि केंद्र और राज्य की सरकारें कातिलों को संरक्षण दे रही हैं।

बैठक में निर्णय किया गया कि बीएचयू मामले के दोषियों को बचाने में प्रधानमंत्री, केन्द्र और राज्य सरकार की भूमिका की पोल खोलने के लिए जनजागरण किया जाएगा। इसके तहत सबसे पहले एक सर्वदलीय मार्च निकाला जायेगा। फिरबीएचयू अस्पताल में मरीजों की मौत के मामले में शामिल अपराधियों को दंड दिलाने के लिए सड़क से संसद तक आंदोलन छेड़ा जाएगा। बैठक में वक्ताओं ने बुद्धिजीवियों, व्यापारियों, छात्रों, युवाओं से इस संघर्ष में शामिल होने की अपील भी की।

बैठक को विधान परिषद सदस्य और सपा नेता सतरुद्र प्रकाश, पूर्व विधायक और कांग्रेस नेता अजय राय, पूर्व सांसद एवं प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष राजेश मिश्रा, पूर्व सांसद और सपा नेता रामकिसुन यादव, आप आदमी पार्टी के पूर्वांचल संयोजक संजीव सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता चंद्र प्रकाश तिवारी, बसपा के महानगर अध्यक्ष हंसराज आदि ने संबोधित किया। बैठक में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्र संघ अध्यक्ष अमित सोनकर, राजकुमार जायसवाल, लल्लन तिवारी, पंकज पान्डेय, मदन दूबे, हरिद्वार पान्डेय , ओम प्रकाश ओझा, नरेश राम, शम्भूनाथ बाटुल, सुरेश सिंह, कमल पटेल, नंदलाल पटेल, सुभाष सोनकर, आनंद शंकर मिस्रा, कुंवर सुरेश सिंह जगदीश पान्डेय, ओम प्रकाश पान्डेय, नित्यानंद पाठक, सुदर्शन त्रिपाठी समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता बीएचयू अस्पताल में हुई मौतों को लेकर उच्च न्यायालय में जनहित याचिका दायर करने वाले बीएचयू के पूर्व छात्र नेता भुवनेश्वर द्विवेदी ने की जबकि संचालन जनार्दन शांडिल्य ने किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment