बुधवार, 28 जून 2017

सोनभद्र में भाजपा सांसद की निधि से निर्मित शौचालयों में करोड़ों का घोटाला!

रॉबर्टसगंज के भाजपा सांसद छोटे लाल खरवार ने संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत फर्जी संस्था ग्रामोदय शिक्षण संस्थान बहुअराके नाम अनुमोदित किया तीन लाख पचास हजार रुपये। बहुअरा निवासी हरिनारायण और नदी की संयुक्त भूमि पर बना मानक विहीन शौचालय। ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बहुअरा के संचालक हरिदास खत्री के कब्जे में शौचालय। शिकायत के बाद भी अधिकारियों ने नहीं की कार्रवाई।   
वनांचल न्यूज़ नेटवर्क
सोनभद्र। संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत स्थानीय भाजपा सांसद की निधि से निर्मित शौचालयों में करोड़ों रुपये के घोटाले का मामला प्रकाश में आया है। शिकायतकर्ता के दावों और स्थलीय हकीकत पर गौर करें तो शौचालय निर्माण के लिए सांसद निधि से ऐसे फर्जी संस्थाओं को लाखों रुपये दे दिये गये जो वास्तविकता में हैं ही नहीं। ऐसे लाभार्थियों में कुछ ऐसी भी कागजी संस्थाएं हैं जिनके पास ना भूमि है और ना ही भवन।

संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद विवरणों में रॉबर्ट्सगंज लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के सांसद एवं भाजपा के अनुसूचित जनजाति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष छोटे लाल खरवार ने अप्रैल-जून 2015 के दौरान रॉबर्ट्सगंज, घोरावल और ओबरा विधानसभाओं में करीब 45 विद्यालयों में सामुदायिक शौचालयों के निर्माण के लिए एक करोड़ 57 लाख 50 हजार रुपये अनुमोदित किया। इनमें रॉबर्ट्सगंज विकास खंड के बहुअरा गांव स्थित ग्रामोदय शिक्षण संस्थान, तेन्दू गांव स्थित पं. परमेश्वर प्रसाद मिश्र उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय और सरस्वती शिशु मंदिर संस्थाओं का नाम रॉबर्ट्सगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र भी शामिल है। हालांकि बहुअरा घोरावल विधानसभा क्षेत्र का गांव है। अगर बहुअरा गांव स्थित ग्रामोदय शिक्षण संस्थान की बात करें तो वहां ऐसी कोई भी संस्था संचालित नहीं है और ना ही उसके द्वारा कोई विधिक विद्यालय संचालित है। संस्था में शौचालय निर्माण के कार्य संख्या-डब्ल्यूएस/24674/2015/00008 को पूरा करने के लिए सांसद छोटे लाल खरवार ने अपनी निधि से 15 फरवरी 2015 को तीन लाख पचास हजार रुपये जारी कर दिये और वे खर्च भी हो गए। इस धनराशि का इस्तेमाल वास्तव में कहां और कब हुआ, इसका विवरण आज भी योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर दर्ज नहीं है। संबंधित विभाग के अधिकारियों और अभियंताओं ने ये भी जानने की कोशिश नहीं की कि क्या संबंधित संस्था वैधानिक रूप से पंजीकृत है और उसके पास आवश्यक भूमि है?   
दरअसल बहुअरा गांव में ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर नाम से एक निजी संस्था संचालित है जिसके कर्ताधर्ता हरिदास खत्री हैं। इस संस्था द्वारा ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर प्राथमिक विद्यालय, ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर पूर्व माध्यमिक विद्यालय और ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का संचालन किया जाता है। हरिदास खत्री ग्राम पंचायत बहुअरा और ग्राम पंचायत तिनताली को विभाजित करने वाले नाले के किनारे अपनी और अपने भाइयों की कुल साढ़े तेरह बिस्वा भूमि में पिछले एक दशक से इन विद्यालयों का फर्जी ढंग से संचालन करते आ रहे हैं। हरिदास खत्री के भाई हरि नारायण की भूमि से सटे नाले की भूमि पर सांसद निधि से एक सामुदायिक शौचालय का निर्माण किया गया है जो हरिदास खत्री और उनके रिश्तेदारों के कब्जे में रहता है।

अगर यह मान लें कि सांसद छोटे लाल खरवार ने हरिदास खत्री की संस्था के नाम शौचालय का आबंटन किया था तो यह भी गैर-कानूनी है क्योंकि सांसद ने जिस तिथि को कार्य अनुमोदित किया था उस समय संस्था या उसके द्वारा संचालित किसी भी विद्यालय के पास एक धुर भी भूमि नहीं थी। हरिदास खत्री ने 17 मार्च 2015 को अपने नाम की भूमि ग्रामोदय शिशु विद्या मंदिर उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय के नाम दान की जिसका नामांतरण 2 जुलाई 2015 को हुआ। संस्था के नाम भूमि नहीं होने के बावजूद सांसद छोटेलाल खरवार के करीबी भाजपा नेता अजीत चौबे ने 9 अप्रैल 2015 को शौचालय निर्माण शुरू करा दिया और अब वह बनकर तैयार है। अगर शौचालय की भौतिक स्थिति का आकलन किया जाए तो इसके निर्माण में अधिकतम दो लाख रुपये की धनराशि खर्च हुई होगी जबकि शासन की ओर से इसके लिए तीन लाख पचास हजार रुपये का भुगतान किया गया है। इस तरह इसमें करीब एक लाख पचास हजार रुपये की बंदरबांट की संभावना है। इसी तरह तेंदू स्थित पं. परमेश्वर प्रसाद मिश्र उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय मान्यता के समय से ही कागज पर संचालित होता आ रहा है। विद्यालय के नाम तेंदू में ना ही कोई भूमि है और ना ही भवन। इसके बावजूद सांसद ने शौचालय निर्माण के लिए तीन लाख पचास हजार रुपये आबंटित कर दिये। दरअसल यह विद्यालय तेंदू से करीब तीन किलोमीटर दूर बभनौली गांव में करीब दो साल पहले बना और वहीं संचालित हो रहा है। इसमें भी शौचालय का निर्माण भाजपा नेता अजीत चौबे ने ही कराया है।

श्री चंद्रगुप्त मौर्य इंटर मीडिएट कॉलेज मधुपुर में भी शौचालय का निर्माण अजीत चौबे ने ही कराया है। अगर इसका भौतिक सत्यापन किया जाए तो इसमें भी अधिकतम दो लाख रुपये खर्च हुए होंगे। इसके निर्माण में भी डेढ़ लाख रुपये की बंदरबांट की गई है। योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर सरस्वती शिशु मंदिर के नाम से शौचालय का निर्माण हुआ है लेकिन यह कहां है, इसका विवरण दर्ज नहीं किया गया है जिससे इसमें भी फर्जीवाड़े की आशंका है। सांसद निधि से निर्मित शौचालयों के ये कुछ उदाहरण भर हैं। अगर संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत सांसद छोटे लाल खरवार की निधि से निर्मित शौचालयों की किसी उच्च स्तरीय जांच एजेंसी से जांच कराई जाए तो इसमें करोड़ों रुपये का घोटाला उजागर हो सकता है। अगर स्वीकृत योजना के खिलाफ बने इन शौचालयों में प्रति शौचालय डेढ़ लाख रुपये की हीलाहवाली की दर से आकलन करें तो सांसद निधि से निर्मित शौचालयों में दो करोड़ रुपये से ज्यादा का घोटाला सामने आ सकता है।
इस संबंध में जब सांसद छोटे लाल खरवार से बात की गई तो उन्होंने ग्रामोदय शिक्षण संस्थान के नाम शौचालय आबंटन की जानकारी से इंकार कर दिया। हालांकि ग्रामोदय शिक्षण संस्थान के नाम शौचालय आबंटन और नाला की भूमि पर शौचालय निर्माण की शिकायत प्रशासन से हो चुकी है। 

तिनताली गांव निवासी शिव दास प्रजापति ने प्रधानमंत्री समेत उत्तर प्रदेश सरकार के जनसुनवाई पोर्टल पर इसकी शिकायत की है जिसकी जांच अभी लंबित है। विभागीय अधिकारी शिकायत को एक विभाग से दूसरे विभाग में भेजकर जांच को लटका रहे हैं। शिकायतकर्ता का आरोप है कि जांच अधिकारी संबंधित सांसद, अभियंता और विद्यालय संचालक के प्रभाव में मामले की जांच नहीं कर रहा है। इससे स्पष्ट है कि भाजपा सरकार के नुमाइंदे भले ही भ्रष्टाचार मुक्त सरकार का दावा करें लेकिन उनके नेता घोटालों को अंजाम देने से बाज नहीं आ रहे।  

अप्रैल-जून 2015 में संसद सदस्य स्थानीय क्षेत्र विकास योजना के तहत निर्मित शौचालयों की सूचीः-
रॉबर्ट्सगंज विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र -
  1. ग्रामोदय शिक्षण संस्थान, बहुअरा, सोनभद्र
  2. पं. परमेश्वर प्रसाद मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, तेन्दू, सोनभद्र
  3. सरस्वती शिशु मंदिर (डब्ल्यूएस/24674/2015/00086)
  4. सुलभ शौचालय, कोन
  5. श्री चंद्रगुप्त मौर्य इंटर मीडिएट कॉलेज, मधुपुर, सोनभद्र
  6. बाबा शोभनाथ पूर्व माध्यमिक विद्यालय, लोरही, सोनभद्र
  7. पं. विद्याधर तिवारी इंटरमीडिएट कॉलेज, कबरी, सोनभद्र
  8. बाबू उमाशंकर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, भनगवां, सोनभद्र
  9. विवेकानंदर बाल विद्या मंदिर, ओड़र, सोनभद्र
  10. सरस्वती शिशु मंदिर, चोपन, सोनभद्र
  11. स्वामी विवेकानंद प्राथमिक विद्यालय, बलियरी, नगवां, सोनभद्र
  12. कालीदास शिक्षण संस्थान, रामघर, सोनभद्र
  13. शिव प्रकाश सिंह उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, नगवां, सोनभद्र
  14. दीनदयाल उपाध्याय शिक्षण संस्थान, भवानी, नगवां, सोनभद्र
  15. आदिवासी इंटर कॉलेज, सिल्थम, सोनभद्र
  16. हृदयनारायण सिंह प्राथमिक विद्यालय, डोरियां, सोनभद्र
  17. राणा प्रताप लघु माध्यमिक विद्यालय, लोहरा, सोनभद्र
  18. मां वनदेवी विद्या मंदिर प्राथमिक विद्यालय, सुकृत, सोनभद्र
  19. राजवंशी देवी इंटर कॉलेज, महुद्दीनपुर, कोन, सोनभद्र
  20. सरस्वती शिशु मंदिर, चुर्क, सोनभद्र
  21. हंस वाहिनी इंटर मीडिएट कॉलेज, कसयां, सोनभद्र
  22. कालीचरण उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, भभाइच, सोनभद्र
  23. राजा बलेदव बिड़ला इंटर कॉलेज, पटवध, सोनभद्र
  24. राजकीय कन्या इंटर कॉलेज, रॉबर्ट्सगंज, सोनभद्र
  25. राजकीय संस्कृत विद्यालय, तरावां, सोनभद्र
  26. राम नारायण उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, विर्धी, सोनभद्र
  27. डीआईपीएस कॉन्वेंट स्कूल, पड़री, सोनभद्र
  28. जवाहर लाल नेहरू संस्कृत विद्यालय, कोरियावां, भवानी गांव, सोनभद्र
  29. शांति निकेतन एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय, चतरा, सोनभद्र
  30. लघु ऊर्जांचल माध्यमिक विद्यालय, डिबुलगंज, सोनभद्र
  31. महात्मा गौतम बुद्ध इंटर कॉलेज, करकी, पॉपी, सोनभद्र
ओबरा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-
  1. सरस्वती विद्या मंदिर, ओबरा, सोनभद्र
घोरावल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-
  1. संस्कार एकेडमी प्राथमिक विद्यालय, बेलन, शाहगंज, सोनभद्र
  2. राज कान्वेंट, मदैनिया, करमा, सोनभद्र
  3. शिशु शिक्षा निकेतन, जूनियर हाईस्कूल, फुलवारी, पूरना, सोनभद्र
  4. महात्मा गौतम बुद्ध उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, खूंटा, घोरावल, सोनभद्र
  5. शिव राम पटेल प्राथमिक विद्यालय, कतवरिया (वैनी मिश्र), सोनभद्र
  6. भरतपुर माध्यमिक विद्यालय, उमरी खुर्द, सोनभद्र
  7. एकलव्य शिशु शिक्षा निकेतन, तिलौली कला, सोनभद्र
  8. विवेक शिशु मंदिर पूर्व माध्यमिक विद्यालय, घोरावल, सोनभद्र
  9. जनसेवा इंटर कॉलेज, फुलवारी, इमलीपुर, सोनभद्र
  10. राकेश सिंह इंटर कॉलेज, पुरना, सोनभद्र
  11. विमला देवी उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, गड़री, बहोरिका, सोनभद्र
  12. भारतीय इंटर कॉलेज, घोरावल, सोनभद्र
  13. सोनांचल इंटर कॉलेज, घोरावल, सोनभद्र
दुद्धी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-
 1महावीर सरस्वती शिशु मंदिर दुद्धी
 2 गायत्री पूर्व माध्यमिक विद्यालय दुद्धी
3 हाथी नाला गांव में हनुमान मंदिर के दक्षिण
4 शिवम संकल्प इंटर कालेज बकरीहवा
 5 संत श्री सच्चा बाबा सरस्वती शिशु मंदिर विंढमगंज
 6 महात्मा गांधी प्राथमिक विद्यालय हरपुरा
7 कैमूर आदिवासी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय
8 भारतीय इंटर कालेज विंढमगंज
9 सोनांचल प्राथमिक विद्यालय दुद्धी
10 दुद्धी में शौचालय लागत 10 लाख 84 हजार

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment