सोमवार, 11 सितंबर 2017

BHU: यौन शोषण के आरोपी चिकित्सा अधीक्षक की बर्खास्तगी की मांग को लेकर विपक्षी दलों ने निकाला सर्वदलीय न्याय मार्च

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में गत 5-7 जून को जहरीली गैस से हुई मरीजों की मौतों को लेकर संयुक्त संघर्ष समिति ने खोला मोर्चा। हजारों की संख्या में राजनीतिज्ञों, नागरिकों और छात्रों ने बीएचयू से प्रधानमंत्री कार्यालय तक किया मार्च।
वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो
वाराणसी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के सर सुंदरलाल चिकित्सालय में गत 5-7 जून को कथित रूप से करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा मरीजों की मौत को लेकर स्थानीय नागरिकों समेत विपक्षी दलों ने विश्वविद्यालय प्रशासन और केंद्र सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। समाजवादी पार्टी, कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी, भाकपा, आम आदमी पार्टी, फारवर्ड ब्लॉक आदि राजनीतिक पार्टियों के स्थानीय नेताओं ने सोमवार को संयुक्त संघर्ष समिति के बैनर तले हजारों की संख्या में लंका स्थित बीएचयू गेट से रविंद्रपुरी स्थित प्रधानमंत्री जन संपर्क कार्यालय तक मार्च किया और सर सुंदरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. ओपी उपाध्याय को बर्खास्त करने की मांग की। प्रदर्शनकारियों ने डॉ. ओपी उपाध्याय को यौन शोषण और दुष्कर्म का आरोपी भी बताया और उसकी गिरफ्तारी की मांग की।
प्रदर्शनकारी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सुबह करीब 11 बजे लंका स्थित बीएचयू गेट पर इकट्ठा होकर जुलूस के रूप में प्रधानमंत्री जन संपर्क कार्यालय की ओर कूच किए। इस दौरान वे गैस कांड की जांच करोसर सुंदरलाल चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी को बर्खास्त करोदर्जनों मरीजों की मौतों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों को गिरफ्तार करो आदि नारे लगा रहे थे। प्रदर्शनकारियों की भारी संख्या को देखकर पुलिस ने भी मोर्चा संभाल लिया था। पुलिस ने रविंद्रपुरी स्थित प्रधानमंत्री जन संपर्क कार्यालय के पहले ही चौराहे पर प्रदर्शनकारियों को रोक दिया जिससे वे वहीं धरने पर बैठ गए और जनसभा की।

इस दौरान वक्ताओं ने केंद्र की राजग सरकार और विश्वविद्यालय प्रशासन पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि अस्पताल में डेढ़ दर्जन से ज्यादा मरीजों की मौत इलाहाबाद उत्तरी के भाजपा विधायक हर्ष वर्धन वाजपेयी की जहरीली गैस से हो गई लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने एक भी व्यक्ति के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। इससे पता चलता है कि केंद्र की भाजपा सरकार विश्वविद्यालय के कुलपति और मरीजों की मौतों के लिए जिम्मेदार अधिकारियों और ठेकेदार को बचाने की कोशिश कर रही है। 

उन्होंने कहा कि अब वक्त आ गया है कि बीएचयू गैस कांड के दोषियों और राजनीतिज्ञों के गठजोड़ को बेनकाब किया जाए, भ्रष्टाचारियों को जेल भेजा जाए। वक्ताओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन और केंद्र सरकार को चेतावनी दी कि अगर जहरीली गैस कांड के दोषियों को सजा नहीं मिली, पीड़ित परिवारों को मुआवजा नहीं मिला और बीएचयू अस्पताल भ्रष्टाचार मुक्त नहीं हुआ तो स्थानीय जनता के सहयोग से विश्वविद्यालय प्रशासन और सरकार के खिलाफ आंदोलन तेज किया जाएगा। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की ओर से सभा की अध्यक्षता करने वाले बीएचयू के पूर्व छात्र भुवनेश्वर द्विवेदी ने एसीएम (प्रथम) को प्रधानमंत्री के नाम संबोधित एक मांग-पत्र सौंपा जिसमें जहरीली गैस कांड के दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की।

प्रदर्शनकारियों में प्रमुख रूप से विधान परिषद सदस्य एवं सपा नेता सतरुद्र प्रकाश, पूर्व सांसद एवं कांग्रेस नेता डॉ. राजेश मिश्र, पूर्व सांसद एवं सपा नेता राम किशुन यादव, पूर्व विधायक एवं कांग्रेस नेता अजय राय, पूर्व मंत्री एवं सपा नेता सुरेंद्र पटेल, रामनगर नगर पालिका परिषद की रेखा शर्मा, बहजन समाज पार्टी के सुभाष सोनकर, हैंड्स ऑफ महामना एरा के महासचिव लल्लन तिवारी, राजकुमार जायसवाल, सीताराम केशरी, आम आदमी पार्टी के पूर्वांचल संयोजक संजीव सिंह, रितेश सिंह, सुरेंद्र चतुर्वेदी, जनार्दन शांडिल्य, महेश सिंह, अमित सोनकर, पंकज पांडेय, दीना नाथ यादव, ओम प्रकाश, बहादुर यादव, मधुकर पांडेय, राकेश पांडेय, परशुराम तिवारी, गोलू पटेल, सुरेश सिंह, सिद्धांत जायसवाल, आशोतोष सिंह, मनोरंजन पांडेय आदि मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः 
अब तो BHU के नाम से दहशत हो गया है...
सर्वदलीय बैठक में गूंजा बीएचयू अस्पताल में मौतों का मुद्दा, होगा आंदोलन
BHU में फिर बरपा भगवा गुंडों कहर, प्रशासन की मौजूदगी में कट्टे की नोक पर छात्र को कक्षा से बाहर घसीटा, लात-घूंसों से पीटा और नंगा किया
BHU EXCLUSIVE: BJP विधायक को इलाहाबादी 'अखाड़े' से सौगात में मिला था गैस का ठेका
EXCLUSIVE: BHU प्रशासन ने BJP विधायक की मशीन और उपकरण बनाने वाली कंपनी को दिया मेडिकल गैसों की आपूर्ति का ठेका
BHU EXCLUSIVE: भाजपा विधायक की कंपनी के ‘जहर’ से बीएचयू अस्पताल में हुई थी मरीजों की मौत!
BHU अस्पताल में ज़हरीली गैस से हुई मौतों पर इलाहाबाद हाइकोर्ट ने सरकार को दिया जांच का आदेश
BHU में हुई मौतों की सीबीआई जांच की मांग को लेकर 'आप' ने फूंका बिगुल
BHU EXCLUSIVE: मनुवादी सवर्ण प्रशासकों ने आरक्षित वर्ग में असिस्टेंट प्रोफेसर के 141 पदों को किया खत्म
BBAU:मनुवादी शिक्षिका का पाठ-"अम्बेडकर के थे महिलाओं से अवैध संबंध, बुद्ध थे अत्याचारी"
BHU में भगवा गुंडों ने छात्रों को पीटा, फिर कराया FIR
BHU में SC, ST और OBC के प्रतिनिधित्व को सुनिश्चित करने की मांग को लेकर बहुजन छात्रों ने किया प्रदर्शन
विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के शैक्षिक पदों पर आरक्षण लागू करने की मांग को लेकर वाराणसी में प्रदर्शन
सामाजिक न्याय सम्मेलन में जाति नहीं, जमात को एकजुट करने का उठा मुद्दा
BHU समेत देश के विश्वविद्यालयों में आरक्षण लागू करने की मांग को लेकर छात्रों ने किया प्रदर्शन
EXCLUSIVE: वाराणसी में पुलिस ने दलित शिक्षिका को ‘जूता-चप्पलों की माला पहनाई और नंगा घुमाया’
BHU: डॉ. शोभना नर्लिकर के खिलाफ लामबंद हुए ये शिक्षक, देखिए सूची
UGC की नीतियों के खिलाफ छात्रों ने निकाला प्रतिरोध मार्च
BHU: जातिगत उत्पीड़न के आरोपी प्रोफेसर की गिरफ्तारी के लिए छात्रों ने घेरा लंका थाना
BHU पत्रकारिता विभाग में वंचित वर्ग की शिक्षिका का उत्‍पीड़न, हिंदी के प्रोफेसर कुमार पंकज पर संगीन FIR
BBAU: प्रोफेसर ने ठेकेदार संग अनुसूचित जाति के शोधार्थी पर किया जानलेवा हमला, संगीन धाराओं में FIR दर्ज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment