मंगलवार, 18 अगस्त 2020

BHU: आज से डाउनलोड होगा प्रवेश पत्र, 24 अगस्त से होंगी प्रवेश परीक्षाएं

24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच पहले चरण की प्रवेश परीक्षाओं में सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (PET) के साथ स्नातक स्तर के एलएलबी, बीएड/बीएड स्पेशल एजुकेशन (मैथमेटिक्स/ह्यूमनिटिज व सोशल साइंसेज/लैंग्वेंज/साइंस) और प्रैक्टिकल परीक्षाओं वाले बीपीएड, बीएफए एवं बीपीए पाठ्यक्रमों के प्रवेश-पत्र जारी...

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

गामी 24 अगस्त से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) की होने वाली परीक्षाओं के लिए प्रवेश-पत्र आज से डाउन लोड किए जा सकेंगे। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक मोनज पांडेय ने यह जानकारी दी। विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से जारी सूचना के मुताबिक पहले चरण में सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (PET) के साथ स्नातक स्तर के एलएलबी, बीएड/बीएड स्पेशल एजुकेशन (मैथमेटिक्स/ह्यूमनिटिज व सोशल साइंसेज/लैंग्वेंज/साइंस) और प्रैक्टिकल परीक्षाओं वाले बीपीएड, बीएफए एवं बीपीए पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं होंगी। 

परीक्षा नियंता मनोज पांडेय का दावा है कि सभी परीक्षाएं कोविड-19 के निर्देशों का अनुपालन करते हुए यूजीसी के निर्देशानुसार कराई जाएंगी। 24 अगस्त को जिन अभ्यर्थियों की परीक्षा होनी है, उनके प्रवेश पत्र आज प्रवेश परीक्षा पोर्टल पर अपलोड हो चुके हैं। संबंधित अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, ईमेल आईडी आदि के माध्यम से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा से जुड़ी कोई भी जानकारी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। बता दें कि स्नातक और स्नातकोतर में होने वाले दाखिले के लिए इस बार देश के विभिन्न जगहों से सवा पांच लाख  अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। दो चरणों(24 से 31 अगस्त और 9 से 14 सितंबर) में होने वाली परीक्षा के लिए बीएचयू की ओर से 202 शहरों में केंद्र बनाए गए हैं। 

विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंता कार्यालय (प्रवेश परीक्षा अनुभाग) की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक, स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में होने वाली प्रवेश परीक्षाएं दो चरणों में होंगी। पहले चरण की परीक्षाएं आगामी 24 अगस्त से 31 अगस्त के बीच आयोजित होंगी। इसमें सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों (PET) की प्रवेश परीक्षाओं के साथ स्नातक स्तर के एलएलबी, बीएड/बीएड स्पेशल एजुकेशन (मैथमेटिक्स/ह्यूमनिटिज व सोशल साइंसेज/लैंग्वेंज/साइंस) और प्रैक्टिकल परीक्षाओं वाले बीपीएड, बीएफए एवं बीपीए पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी। 

दूसरे चरण की परीक्षाएं 9 सितंबर से 14 सिंतबर के बीच आयोजित की जाएंगी। इस चरण में स्नातक स्तर (UET) के शेष पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं आयोजित होंगी, जिनमें बीए  (ऑनर्स) आर्ट्स, बीए (ऑनर्स) सोशल साइंसेज, बीकॉम (ऑनर्स)/बीकॉम-एफएमएम, बीएससी (ऑनर्स) एजी. बीएएलएलबी (ऑनर्स), बीएससी (ऑनर्स) मैथ, बीएससी (ऑनर्स) बॉयो शास्त्री (ऑनर्स) एवं बीवोक पाठ्यक्रम शामिल हैं। संयुक्त कुल (प्रवेश परीक्षा) के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना में निर्देश दिया गया है कि प्रवेश परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र परीक्षा तिथि से एक सप्ताह पूर्व प्रवेश परीक्षा पोर्टल www.bhuonline.in से डाउनलोड कर सकते हैं।  

बता दें कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की सूचना पुस्तिका (2020-21) में निर्धारित प्रवेश परीक्षाओं की तिथियों पर होने वाली प्रवेश परीक्षाओं को कोविड-19 महामारी की वजह से देश में लागू हुए लॉक-डाउन की वजह से स्थगित कर दिया था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment