गुरुवार, 6 जुलाई 2017

सोनभद्र में खुलेंगी ESIC की सात डिस्पेंसरीज

निगम जिला प्रशासन को अनपरा, रेनूसागर, शक्तिनगर, बीजपुर, ओबरा, डाला और चुर्क में भूमि आबंटित करने के लिए लिख चुका है पत्र।
वनांचल न्यूज़ नेटवर्क
अनपरा (सोनभद्र)। कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी) अपने यहां बीमित कर्मचारियों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए जिले में सात स्वास्थ्य केंद्र (डिस्पेंसरी) खोलेगा। निगम के राज्य निदेशक के दावों पर विश्वास करें तो इन डिस्पेंसरियों को खोलने का निर्णय हो चुका है। बस उनके लिए जिला प्रशासन की ओर से भूमि आबंटित होने की देर है।
उत्तर प्रदेश वर्कर्स फ्रंट की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि पिछले दिनों कानपुर में फ्रंट का एक प्रतिनिधिमंडल कर्मचारी राज्य बीमा निगम, उत्तर प्रदेश के निदेशक एपी त्रिपाठी से मुलाकात किया था। प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर के नेतृत्व में फ्रंट प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें सोनभद्र जनपद के औद्योगिक केन्द्रों में ईएसआई अस्पताल खोलने, ईएसआई के तहत अंशदान कटा रहे मजदूरों को पंजीकरण कार्ड देने और जनपद में अभियान चलाकर ठेका, कैजुअल, क्रशर व खनन में लगे हजारों मजदूरों को ईएसआई लाभ देने की मांगों से सम्बंधित पत्रक दिया था। 

मुलाकात के दौरान निदेशक एपी त्रिपाठी ने प्रतिनिधिमण्ड़ल को बताया कि सोनभद्र जनपद में अनपरा, रेनुसागर, शक्तिनगर, बीजपुर, ओबरा, डाला और चुर्क में प्राथमिक चिकित्सा और ईएसआई लाभों के लिए डिस्पेंसरी खोले जाने का निर्णय हो चुका है और जिलाधिकारी को इसके लिए जमीन आवंटित करने का निर्देश भी दिया जा चुका है। जमीन आवंटित होते ही इस कार्य को शुरू कर दिया जायेगा। जब तक यह नहीं होता तब तक परियोजना व औद्योगिक प्रतिष्ठानों के अस्पतालों और एमबीबीएस निजी चिकित्सकों से अनुबंध करके ईएसआई के लाभों का कार्य सम्पादित किया जायेगा। प्रतिनिधिमण्ड़ल द्वारा हिण्डालकों रेनुसागर पावर डिवीजन द्वारा श्रमिकों से ईएसआई अंशदान की कटौती वसूलने के बाद भी श्रमिकों को पंजीकरण कार्ड न देने की शिकायत पर निदेशक ने कहा कि यह अत्यंत गम्भीर विषय है और इस पर तत्काल प्रबंधन को कारण बताओं नोटिस जारी किया जायेगा और यदि प्रबंधन ने बिना पंजीकरण के ही अंशदान कटौती की है तो यह दण्ड़नीय अपराध है और इसमें एक साल तक कारावास की सजा हो सकती है। 

निदेशक ने आश्वस्त किया कि सोनभद्र में अभियान चलाकर ठेका/कैजुअल व क्रशर श्रमिकों व 21000 रू0 से कम वेतन वाले सभी श्रमिकों का ईएसआई में पंजीकरण करा कर उसका लाभ दिया जायेगा। वर्कर्स फ्रंट के प्रतिनिधिमण्ड़ल ने निदेशक को आश्वस्त किया कि सोनभद्र जनपद में कर्मचारी राज्य बीमा योजना लागू कराने के लिए हर सम्भव सहयोग दिया जायेगा। गौरतलब है कि यू0 पी0 वर्कर्स फ्रंट और ठेका मजदूर यूनियन द्वारा जनपद के ठेका, कैजुअल व खनन श्रमिकों को ईएसआई लाभ के लिए लम्बे समय से आंदोलन चलाया जा रहा है। ठेका मजदूर यूनियन के पत्र पर ही पूर्ववर्ती सरकार में प्रमुख सचिव (श्रम) ने सचिव श्रम भारत सरकार को पत्र लिखकर सोनभद्र जनपद में ईएसआई योजना शुरू करने का आग्रह किया था। इसके बाद वर्कर्स फ्रंट के प्रदेश अध्यक्ष दिनकर कपूर ने महानिदेशक ईएसआई भारत सरकार नई दिल्ली को पत्रक दिया था जिस पर कार्यवाही करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य के इलाज के लिए अस्पताल बनाने का निर्णय हुआ है। प्रतिनिधिमण्ड़ल में ठेका मजदूर यूनियन जिला उपाध्यक्ष राम नरेश यादव, कुलदीप पाल रहे। (प्रेस विज्ञप्ति)


संबंधित खबरें ये भी हैं...



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment