रविवार, 28 अगस्त 2022

CPJ के कुणाल मजुमदार को मिला 'जनमित्र सम्मान', पत्रकार अभिषेक श्रीवास्तव की पुस्तक 'आम आदमी के नाम पर' का हुआ विमोचन

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रोफेसर और संकट मोचन मंदिर के मंहत विश्वम्भर नाथ मिश्र ने किया 'जन मित्र न्यास' से सम्मानित। बनारस के वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत की पुस्तक 'बनारसी घाट का जिद्दी इश्क' का भी हुआ विमोचन। 

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

वाराणसी। पत्रकारिता और मानवाधिकार के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए 'जन मित्र न्यास' की ओर से दिये जाने वाला 'जनमित्र सम्मान' इस बार पत्रकारों की सुरक्षा के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले संगठन "कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स (Committe To Protect Journalists) " के भारत प्रतिनिधि और पत्रकार कुणाल मजुमदार को मिला। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) के प्रोफेसर और संकट मोचन मंदिर के मंहत विश्वम्भर नाथ मिश्र ने भेलुपुर स्थित डॉयमंड होटल में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हें इससे सम्मानित किया। इस दौरान बनारस से जुड़े दो जमीनी पत्रकारों की पुस्तक का विमोचन भी हुआ। सबसे पहले महंत विश्वम्भर नाथ मिश्र के हाथों काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) और भारतीय जन संचार संस्थान (IIMC) के पूर्व छात्र एवं पत्रकार अभिषेक श्रीवास्तव की पुस्तक 'आम आदमी के नाम परः भ्रष्टाचार विरोध से राष्ट्रवाद तक' का विमोचन हुआ। बाद में बनारस के वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत की पुस्तक 'बनारसी घाट का जिद्दी इश्क' का विमोचन भी हुआ।

पत्रकार अभिषेक श्रीवास्तव की पुस्तक 'आम आदमी के नाम पर' का विमोचन करते प्रो. विश्वंभर नाथ मिश्र

मानवाधिकार जननिगरानी समिति (PVCHR), पीपुल्स इनिशिएटिव फॉर पार्टिसिपेटरी एक्शन ऑन फूड लेबलिंग (पीपल), सावित्री बाई फुले महिला पंचायत द्वारा यूनाइटेड नेशन वालेंटरी फण्ड फॉर टार्चर विक्टिम्स (UNVFVT) और इंटरनेशनल रिहैबिलिटेशन काउंसिल फॉर टार्चर विक्टिम्स (IRCT) ने संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। 

Committee To Protect Journalists के भारत प्रतिनिध को सम्मानित करते प्रो. विश्वंभर नाथ मिश्र

'संवैधानिक अधिकार, स्वास्थ्य और पोषण पर लोक विद्यालय' नाम से आयोजित कार्यक्रम में कुणाल मजुमदार को जनमित्र सम्मान भारत में पत्रकारों की सुरक्षा को संबोधित करने और उसका दस्तावेजीकरण करने के लिए, उनकी अडिग और असाधारण प्रतिबद्धता के लिए दिया गया। सम्मान प्राप्त करने के पश्चात कुणाल मजुमदार ने कहा कि “स्वतंत्र और निष्पक्ष समाचार मीडिया के संचालन के लिए प्रेसस्वतंत्रता और पत्रकार की सुरक्षा अनिवार्य हैं। मैं वास्तव में एक जमीनी स्तर के संगठन द्वारा मान्यता प्राप्त करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं|”

'जनमित्र सम्मान' से सम्मानित होने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते CPJ के भारत प्रतिनिध कुणाल मजुमदार

पुस्तक 'आम आदमी के नाम परः भ्रष्टाचार विरोध से राष्ट्रवाद तक' के लेखक अभिषेक श्रीवास्तव ने कहा कि भ्रष्टाचार विरोधी आन्दोलन से लेकर आम आदमी पार्टी वाया इंडिया अगेंस्ट करप्शन तक की राजनीति को समझने के लिए इसके नेतृत्व को समझना जरूरी है। उनकी यह पुस्तक समय-सन्दर्भ में रखकर समझने की कोशिश है, साथ ही उसके व्यक्तित्व के भीतर बदलते-बिगड़ते समाज और राजनीति का अक्स देखने की कोशिश भी है।

बनारस के वरिष्ठ पत्रकार विजय विनीत ने कहा कि उनकी किताब में एक रहस्य सरीखा है बनारसी इश्क। इसे बुझने के लिए डूबना पड़ता है। ख़ुद किरदार बनना पड़ता है। इस शहर में इश्क तभी होता है, जब कोई रिश्ता अधूरा होता है। इसकी अनुभूति में ब्रह्म एकमेव सत्ता है, बाकी सब मिथ्या। उन्होंने नफ़रत के दौर में प्रेम का सन्देश देकर मानवता निर्माण में मील का पत्थर साबित किया है।

पत्रकार विजय विनीत की पुस्तक 'बनारसी घाट का जिद्दी इश्क' का विमोचन करते प्रो. विश्वम्भर नाथ मिश्र

अध्यक्षीय उद्बोधन में महंत विशम्भर नाथ मिश्र ने सबसे पहले सीपीजे के भारत प्रतिनिधि कुणाल मजुमदार को जनमित्र सम्मान के लिए बधाई दिया| साथ में ही उन्होंने दोनों वरिष्ठ  पत्रकारों के किताबो के लिए साधुवाद दिया| उन्होंने सरकार से माँग किया कि वह पत्रकार के सुरक्षा के लिए कानून बनाए| उन्होंने मानवाधिकार जननिगरानी समिति द्वारा गठित पीपल नेटवर्क को लोगों के स्वास्थ्य व पोषण पर कार्य करने व वंचित समुदाय को जागरूक करने के लिए धन्यवाद दिया|  उन्होंने आगे कहा कि “सरकार को अविलम्ब पैकेट फ़ूड पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक अनुसार वार्निंग लेबल लाना चाहिये जिससे गैर संचारी रोगों में कमी आ सके और अन्य देशो में खाद्य व्यापार भी बढ़ सके।

कार्यक्रम का संचालन करते मानवाधिकार कार्यकर्ता डॉ. लेनिन लघुवंशी

कार्यक्रम में पैकेट फ़ूड पर वार्निंग लेबल को लागू करने के लिए महामहिम राष्ट्रपति व माननीय स्वास्थ्य मंत्री, भारत सरकार को हस्ताक्षर करके ज्ञापन प्रेषित किया गया| कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत सावित्री बाई फुले महिला पंचायत की संयोजिका श्रुति नागवंशी, धन्यवाद ज्ञापन डॉ मोहम्मद आरिफ और संचालन डॉ लेनिन रघुवंशी ने किया। इस मौके पर सुप्रसिद्ध तबला वादक पंडित प्रभाष महाराज भी मौजूद रहे।  

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment