मंगलवार, 9 मार्च 2021

महिला दिवस पर छात्राओं ने उठाया महिलाओं में आत्मनिर्भरता का मुद्दा

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर आयोजि हुई 'महिलाओं में आत्मनिर्भरता' विषय पर भाषण प्रतियोगिता। छात्रा पूजा ने प्रथम, सोनी चौहान ने द्वितीय और रिशिता पटेल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

वनांचल एक्सप्रेस ब्यूरो

मेरठ। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) के अवसर पर कल माधवपुरम स्थित शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में 'महिलाओं में आत्मनिर्भरता' विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें बीएड की छात्रा पूजा ने प्रथम, सोनी चौहान ने द्वितीय और रिशिता पटेल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

गैर-सरकारी संगठन 'सोशल फाउंडेशन' ने महाविद्यालय में कार्यरत महिलाओं के सहयोग से इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. दिनेश चंद्र ने कहा कि आज की महिलाएं निर्भर नहीं हैं। वे हर मामले में आत्मनिर्भर और स्वतंत्र हैं। हमें महिलाओं का सम्मान उनके जेंडर के कारण नहीं, बल्कि उनकी स्वयं की पहचान के आधार पर करना होगा। उन्होंने छात्राओं से आत्मनिर्भर बनने और सकारात्मक सोच रखने का आह्वान किया। इस दौरान करीब 50 छात्राओं ने इस भाषण प्रतियोगिता में अपने विचार रखे।  कार्यक्रम की निर्णायक मंडल में शामिल डॉक्टर स्वर्णलता कदम, डॉक्टर अमर ज्योति और डॉक्टर शालिनी वर्मा ने विजेताओं के नाम घोषित किए। प्राचार्य डॉक्टर दिनेश चंद्र ने भाषण प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं में पूजा को प्रथम, सोनी चौहान को द्वितीय, रिशिता पटेल को तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सोशल फाउंडेशन की तरफ से जारी किया गया प्रमाण पत्र और पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही छात्रा खुशी शर्मा को भी सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम का संयोजन और सफल संचालन महिला प्रकोष्ठ प्रभारी डॉक्टर ममता सागर ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि महिलाएं जीवन के हर क्षेत्र में पुरुषों के साथ कंधे-कंधा मिलाकर मजबूती से खड़ी हैं। वे आत्मबल, आत्मविश्वास और स्वावलंबन से अपनी सभी जिम्मेदारी बखूबी निभाती हैं। वर्तमान में नारी को अबला नारी मानना गलत है। आज की नारी पढ़ लिखकर स्वतंत्र हैं और अपने अधिकारों के प्रति भी सजग भी हैं।

महाविद्यालय की पूर्व छात्रा और सोशल फाउंडेशन से जुड़ी सामाजिक कार्यकर्ता सुजाता ने इस कार्यक्रम को सफल कराने में अहम भूमिका निभाई।  इसके अलावा महाविद्यालय की पूर्व छात्रा और सोशल फाउंडेशन की कोषाध्यक्ष ज्योति रानी ने इस कार्यक्रम को आयोजित कराने के लिए शहीद शहीद मंगल पांडे राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय प्रशासन के साथ-साथ सभी शिक्षिकाओं और छात्राओं का आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के दौरान डॉक्टर भारती दीक्षित, डॉक्टर पूनम भंडारी, डॉक्टर पारुल मलिक, डॉक्टर अनीता गोस्वामी और अन्य प्राध्यापकों के अलावा शोध छात्र रवि कुमार मौजूद रहे। 

(प्रेस विज्ञप्ति) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Thank you for comment